India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

लोकसभा चुनाव : 28th दिसंबर को Nagpur Mega Rally से Congress फूंकेगी चुनावी बिगुल, सोनिया-मल्लिकार्जुन खड़गे भी होंगे शामिल

11:49 PM Dec 27, 2023 IST
Advertisement

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुरुवार को पार्टी के 138वें स्थापना दिवस के मौके पर होने वाली मेगा रैली के लिए ऑरेंज सिटी में पहुंचने लगे हैं।
महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से जब भी देश पर कोई संकट आया, कांग्रेस ने नागपुर से ही समस्याओं के खिलाफ अपनी लड़ाई शुरू की।
लोकतंत्र के सभी चार स्तंभ गंभीर खतरे में - राज्य कांग्रेस अध्यक्ष
राज्य कांग्रेस अध्यक्ष ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ''देश के सामने मौजूदा स्थिति लोकतंत्र और संविधान से अलग नहीं है, और लोकतंत्र के सभी चार स्तंभ गंभीर खतरे में हैं।''
नाना पटोले ने कहा, ''हमारे लोकतंत्र और इसकी लोकतांत्रिक संस्थाओं की सुरक्षा तथा संरक्षण करना कांग्रेस की जिम्मेदारी है। हम गुरुवार को बदलाव का संदेश जारी करेंगे और अत्याचारी व अहंकारी भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प लेंगे।''
सोनिया-मल्लिकार्जुन खड़गे भी होंगे शामिल
कांग्रेस का कार्यक्रम 'भारत जोड़ो मैदान' में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सभी राज्यों के शीर्ष पार्टी पदाधिकारियों, सभी कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों, मंत्रियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों और अन्य की उपस्थिति में होगा।
राज्य कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने याद दिलाया कि कैसे कांग्रेस ने हजारों स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान से भारत की आजादी हासिल की, जिसने आखिरकार ब्रिटिश शासकों को देश छोड़ने के लिए मजबूर किया।
स्वतंत्रता आंदोलन में महाराष्ट्र का योगदान बहुत बड़ा - नाना पटोले
स्वतंत्रता आंदोलन में महाराष्ट्र का योगदान बहुत बड़ा है। कांग्रेस शासन के 60 वर्षों में पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह तक सभी शीर्ष नेताओं और प्रधानमंत्रियों ने भारत को एक वैश्विक शक्ति बनाने का प्रयास किया। दुर्भाग्य से, भाजपा शासन के पिछले 10 वर्षों में देश सभी मोर्चों पर पिछड़ गया है।
भाजपा पर जाति-धर्म के मुद्दों का फायदा उठाने, सामाजिक-सांप्रदायिक विभाजन और अशांति पैदा करने का भी आरोप लगाया, जिससे देश की छवि में गिरावट आई है। यहां तक कि महंगाई, बेरोजगारी, महिलाओं की सुरक्षा, किसानों की समस्या, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि ज्वलंत समस्याओं को नजरअंदाज कर दिया जाता है।
ईडी, सीबीआई, आईटी जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करके विपक्ष को डराया जा रहा है - नाना पटोले
इसके अलावा उन्होंने कहा कि ईडी, सीबीआई, आईटी जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करके विपक्ष को डराया जा रहा है और सरकार के खिलाफ बोलने पर उनकी आवाज दबा दी जाती है। लेकिन, जिस तरह शक्तिशाली अंग्रेजों को देश छोड़ने के लिए मजबूर किया गया, उसी तरह तानाशाही भाजपा भी 2024 के चुनावों में राहुल गांधी के 'डरो मत' के नारे से हार जाएगी।
पटोले और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने कांग्रेस रैली की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि इसमें राज्य और अन्य जगहों से कई लाख लोग शामिल हो सकते हैं।

Advertisement
Next Article