India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पहले चरण की वोटिंग के दौरान किन-किन राज्यों में चली गोलियां, कहां हुआ पथराव, जानिए सबकुछ

12:35 AM Apr 20, 2024 IST
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान शुक्रवार (19 अप्रैल, 2024) शाम छह बजे ख़त्म हुआ। चुनाव के दौरान कई जगहों पर हिंसा की घटनाए भी देखने को मिली और इन घटनाओं के बीच मतदाताओं का जोरदार रुझान नजर आया। हालाँकि इन घटनाओं के वाबजूद, चुनाव के प्रथम चरण में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है।

चुनाव के दौरान मणिपुर और पश्चिम बंगाल में हिंसक घटनाएँ देखने को मिली। नॉर्थ ईस्ट के राज्य में भी बवाल देखने को मिला। तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और असम में कुछ बूथों पर मामूली ईवीएम गड़बड़ी की सूचना मिली।

https://www.punjabkesari.com/wp-content/uploads/2024/04/YQGhR1dq84hD7cVc.mp4

किन -किन राज्यों में हुई हिंसक घटनाऐं -
मणिपुर- मणिपुर में छिटपुट हिंसा का मामला सामने आया। दरसल, मणिपुर में अज्ञात बदमाशों ने थमनपोकपी के एक मतदान केंद्र के पास गोलीबारी की। इसके अलावा इरोइसेम्बा मतदान केंद्र पर भी हिंसा की सूचना मिली।

राजस्थान - राजस्थान के नागौर में भी आरएलपी और बीजेपी कार्यकर्ता भीड़ गए।

पश्चिम बंगाल- पश्चिम बंगाल में कूचबिहार सीट पर हिंसा के कारण मतदान प्रभावित हुआ। पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में जमकर पथराव और बवाल हुआ। सूबे में मतदाताओं को डराने-धमकाने और चुनाव एजेंटों पर हमले से संबंधित क्रमश: 80 और 39 शिकायतें भी दर्ज कीं गयी

छत्तीसगढ़- छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा क्षेत्र में ग्रेनेड फटने से सीआरपीएफ का जवान शहीद हो गया, जबकि एक अन्य घटना में आईईडी विस्फोट में एक अधिकारी घायल हो गया।

तमिलनाडु - तमिलनाडु में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) में तकनीकी खराबी के कारण राज्य के कुछ मतदान केंद्रों जैसे तंबरम के निकट मतदान केंद्रों पर मतदान में एक घंटे की देरी हुई।

अरुणाचल प्रदेश - अरुणाचल में मुख्य निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार सेन ने कहा कि राज्य के कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी आने के कारण मतदान में देरी हुई, जिसे बाद में बदल दिया गया। सूबे में कई जगह समर्थकों के बीच झड़प भी देखने को मिली।

असम- असम में भी लखीमपुर के बिहपुरिया के तीन होजई, कालियाबोर और बोकाखट के एक-एक और डिब्रूगढ़ के नाहरकटिया के एक मतदान केंद्र पर ईवीएम में खराबी की सूचना सूचना मिली है।

हालाँकि इन घटनाओं के वाबजूद पहले चरण में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न रहा।

Advertisement
Next Article