India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी चुनाव से पहले महाराष्ट्र को बड़ा तोहफा ,7,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

08:44 AM Oct 09, 2024 IST
Advertisement

PM Modi :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से महाराष्ट्र में 7600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

Highlight

पीएम मोदी बुधवार को महाराष्ट्र में 7600 करोड़ रुपये की परियोजना सौगात देंगे

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी बाबासाहेब अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, नागपुर के उन्नयन की आधारशिला रखेंगे, जिसकी कुल अनुमानित परियोजना लागत लगभग 7000 करोड़ रुपये है। बयान में कहा गया है कि यह विनिर्माण, विमानन, पर्यटन, रसद और स्वास्थ्य सेवा सहित कई क्षेत्रों में विकास के लिए उत्प्रेरक का काम करेगा, जिससे नागपुर शहर और व्यापक विदर्भ क्षेत्र को लाभ होगा।प्रधानमंत्री शिरडी हवाई अड्डे पर 645 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली नई एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग की आधारशिला रखेंगे।

महाराष्ट्र के मुंबई, नासिक, जालना, अमरावती, गढ़चिरौली, बुलढाणा, वाशिम, आदि स्थान शामिल

यह शिरडी आने वाले धार्मिक पर्यटकों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं और सुख-सुविधाएं प्रदान करेगी। पीएमओ की विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रस्तावित टर्मिनल का निर्माण साईं बाबा के आध्यात्मिक नीम के पेड़ पर आधारित है। सभी के लिए सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के मुंबई, नासिक, जालना, अमरावती, गढ़चिरौली, बुलढाणा, वाशिम, भंडारा, हिंगोली और अंबरनाथ (ठाणे) में स्थित 10 सरकारी मेडिकल कॉलेजों के संचालन का शुभारंभ करेंगे। विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि स्नातक और स्नातकोत्तर सीटों को बढ़ाने के साथ-साथ ये कॉलेज लोगों को विशेष तृतीयक स्वास्थ्य सेवा भी प्रदान करेंगे।

 प्रधानमंत्री भारतीय कौशल संस्थान (IIS) मुंबई का भी उद्घाटन करेंगे

पीएमओ की विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री भारतीय कौशल संस्थान (IIS) मुंबई का भी उद्घाटन करेंगे, जिसका उद्देश्य अत्याधुनिक तकनीक और व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ उद्योग के लिए तैयार कार्यबल तैयार करना है। सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत स्थापित, यह टाटा शिक्षा और विकास ट्रस्ट और भारत सरकार के बीच एक सहयोग है। इसमें कहा गया है कि संस्थान मेक्ट्रोनिक्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा एनालिटिक्स, औद्योगिक स्वचालन और रोबोटिक्स जैसे अत्यधिक विशिष्ट क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना बना रहा है। प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के विद्या समीक्षा केंद्र (वीएसके) का उद्घाटन करेंगे। वीएसके छात्रों, शिक्षकों और प्रशासकों को स्मार्ट उपस्थिती, स्वाध्याय जैसे लाइव चैटबॉट के माध्यम से महत्वपूर्ण शैक्षणिक और प्रशासनिक डेटा तक पहुँच प्रदान करेगा।

अभिभावकों और राज्य के बीच संबंधों को मजबूत करने और उत्तरदायी सहायता

यह स्कूलों को संसाधनों का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने, अभिभावकों और राज्य के बीच संबंधों को मजबूत करने और उत्तरदायी सहायता प्रदान करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली जानकारी प्रदान करेगा। बयान में कहा गया है कि यह शिक्षण प्रथाओं और छात्र सीखने को बढ़ाने के लिए क्यूरेटेड निर्देशात्मक संसाधन भी प्रदान करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article