India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मध्य प्रदेश के 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

12:14 PM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

Madhya Pradesh: मौसम विभाग ने बुधवार को मध्य प्रदेश के कम से कम आठ जिलों में अगले 24 घंटों में अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया। इसने पूर्वानुमान लगाया कि राज्य के आठ जिलों में 204 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की जा सकती है, जिसमें गुना, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, सीहोर और हरदा शामिल हैं।

8 जिलों में भारी बारिश की संभावना

"उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में एक सुस्पष्ट निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और अगले 12 घंटों में यह तीव्र होकर दबाव में बदल जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप राज्य में भारी बारिश की संभावना है। अगर पिछले 24 घंटों की बात करें तो दमोह में सबसे अधिक 215 मिमी बारिश हुई, उसके बाद जबलपुर में 190 मिमी और नरसिंहपुर में 178 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही, पूरे राज्य में अच्छी खासी बारिश हुई," आईएमडी भोपाल के मौसम विज्ञानी बीएस यादव ने कहा।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अगले 24 घंटों में राज्य में आने वाले मौसम की स्थिति के बारे में बात करते हुए मौसम विज्ञानी ने कहा, "मध्य प्रदेश के कम से कम आठ जिलों में अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जहां 204 मिमी से अधिक बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के रेड अलर्ट जिलों से सटे जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन क्षेत्रों में 115 मिमी से 204 मिमी के बीच बारिश होने की संभावना है।" इसके अलावा, राज्य के शेष जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञानी यादव ने कहा, "राज्य में 24 घंटे बाद भी बारिश की संभावना बनी रहेगी, हालांकि अत्यधिक भारी बारिश की संभावना कम हो जाएगी, लेकिन राज्य में भारी बारिश की संभावना बनी रहेगी। इसके अलावा, मध्य प्रदेश की ओर एक नया सिस्टम आ रहा है, इसलिए राज्य में लगभग एक सप्ताह तक लगातार बारिश की गतिविधि जारी रहेगी।" उन्होंने कहा, "अगर हम भोपाल की बात करें तो आज भारी बारिश की संभावना है और फिर बारिश थोड़ी कम हो जाएगी, लेकिन शहर में अगले चार दिनों तक बारिश की गतिविधि जारी रहेगी।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article