India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

महाराष्ट्र कांग्रेस ने छात्रों को पर्याप्त नींद दिलाने के लिए राज्यपाल की इस याचिका का समर्थन किया

03:58 PM Dec 07, 2023 IST
Advertisement

महाराष्ट्र कांग्रेस ने गुरुवार को राज्यपाल रमेश बैस के उस हालिया आह्वान का समर्थन किया, जिसमें सरकार ने छात्रों को पर्याप्त नींद दिलाने के लिए स्कूल के समय में बदलाव पर विचार करने को कहा था।

HIGHLIGHTS

विजय: स्कूल का समय उपयुक्त रूप से सुबह 10 बजे कर दिया जाए

विपक्ष के नेता (विधानसभा) विजय वडेट्टीवार ने कहा कि विभिन्न दल कई वर्षों से यह मांग उठा रहे हैं, लेकिन राज्य सरकार इस पर ध्यान देने में विफल रही। वडेट्टीवार ने कहा, “सरकार को जो समझना और लागू करना चाहिए था, राज्यपाल ने उसे महसूस किया है और छात्र समुदाय को उनके उज्ज्वल और स्वस्थ भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए राहत देने का आह्वान किया है। हम चाहते हैं कि स्कूल का समय उपयुक्त रूप से सुबह 10 बजे कर दिया जाए।'' एक सकारात्मक सुझाव में, जिसकी व्यापक रूप से सराहना की गई, राज्यपाल ने इस सप्ताह राज्य शिक्षा अधिकारियों से आग्रह किया कि आधुनिक समय को ध्यान में रखते हुए, बच्चों सहित अधिकांश लोग आधी रात के बाद भी जागते रहते हैं, और फिर उन्हें स्कूल जाने के लिए अगली सुबह जल्दी उठना पड़ता है, इस प्रकार उन्हें रोजाना 7-8 घंटे की आदर्श नींद से वंचित रहना पड़ता है। उन्होंने ई-लर्निंग और ई-क्लासरूम आदि पर जोर देते हुए होम-वर्क और किताबों का बोझ कम करने की भी सलाह दी।

अधिकांश शहरी केंद्रों में स्कूल सुबह 7-8 बजे के आसपास शुरू होते

राज्यपाल की टिप्पणियों की सराहना करते हुए, वडेट्टीवार ने कहा कि मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पुणे, नागपुर, नासिक आदि जैसे अधिकांश शहरी केंद्रों में स्कूल सुबह 7-8 बजे के आसपास शुरू होते हैं। इसके लिए, छात्रों को सुबह 6 बजे उठना पड़ता है, और नाश्ते के साथ या अधिकतर बिना नाश्ते के स्कूल जाना पड़ता है, लेकिन मुंबई जैसे शहरों में, अक्सर बच्चों को समय पर अपनी शैक्षणिक कक्षाओं तक पहुँचने के लिए बस, मेट्रो-रेल, उपनगरीय रेलगाड़ी और पैदल जैसे कई तरीकों से लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। विशेषज्ञों और मनोचिकित्सकों का हवाला देते हुए, वडेट्टीवार ने कहा कि यदि छात्र पर्याप्त नींद से वंचित हैं, तो वे कई शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से प्रभावित हो सकते हैं, मधुमेह, रक्तचाप आदि जैसी गंभीर बीमारियों सहित बीमारियों का शिकार हो सकते हैं, जो स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही हैं। हाल के दिनों में युवाओं में इसकी घटनाओं में वृद्धि हुई है। इस बीच, कुछ शैक्षणिक विशेषज्ञों ने राज्यपाल के सुझाव का स्वागत किया है, लेकिन कहा कि यह व्यवहार्य नहीं है क्योंकि अधिकांश स्कूल दो पालियों में चलते हैं - एक प्राथमिक और दूसरी माध्यमिक वर्गों के लिए, साथ ही अतिरिक्त कक्षाएं, अतिरिक्त परिपत्र गतिविधियां और अन्य मुद्दे, जिन पर ध्यान से विचार किये जाने की आवश्यकता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article