India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में प्रवेश करने वाले हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल में छूट की घोषणा की

12:25 PM Oct 14, 2024 IST
Advertisement

Maharashtra : के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को घोषणा की कि मुंबई में प्रवेश करने वाले सभी 5 टोल बूथों पर हल्के मोटर वाहनों के लिए पूर्ण टोल छूट दी जाएगी।मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कैबिनेट बैठक में घोषणा की कि मुंबई में प्रवेश करने वाले सभी 5 टोल बूथों पर हल्के मोटर वाहनों के लिए पूर्ण टोल छूट दी जाएगी।

Highlight

रात 12 बजे के बाद हल्के वाहनों को टोल से छूट देने का फैसला किया है

इस निर्णय के बारे में जानकारी देते हुए, महाराष्ट्र के मंत्री दादाजी दगडू भुसे ने संवाददाताओं को बताया कि आज आधी रात के बाद हल्के वाहनों को टोल से छूट दी जाएगी।मुंबई में प्रवेश के समय दहिसर टोल, आनंद नगर टोल, वैशाली, ऐरोली और मुलुंड सहित 5 टोल प्लाजा थे। इन टोल पर 45 रुपये और 75 रुपये वसूले जाते थे, यह 2026 तक प्रभावी था। करीब 3.5 लाख वाहन ऊपर-नीचे आते-जाते थे। उनमें से करीब 70 हजार भारी वाहन थे और 2.80 लाख हल्के वाहन थे। आज सरकार ने रात 12 बजे के बाद हल्के वाहनों को टोल से छूट देने का फैसला किया है,लोगों का जो समय कतारों में खर्च होता था, वह बचेगा। सरकार कई महीनों से इस पर चर्चा कर रही थी और आज यह क्रांतिकारी फैसला लिया गया है।

 

कैबिनेट ने दिवंगत रतन टाटा के नाम पर महाराष्ट्र कौशल विकास निगम का नाम रखने का प्रस्ताव

इससे पहले, महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मदरसों में डी.एड. बी.एड. शिक्षकों के वेतन में वृद्धि की। इसने मौलाना आज़ाद अल्पसंख्यक आर्थिक विकास निगम की शेयर पूंजी को 700 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1,000 करोड़ रुपये करने को भी मंजूरी दी। शिक्षकों को 6000 रुपये प्रति माह का वेतन दिया जाता है, जिसे बढ़ाकर 16,000 रुपये प्रति माह किया जाएगा। साथ ही, बीए, बी.एड., बी.एससी, बी.एड में माध्यमिक विषय पढ़ाने वाले शिक्षकों को पहले के 8,000 रुपये प्रति माह के बजाय 18,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इस बीच, कैबिनेट ने दिवंगत रतन टाटा के नाम पर महाराष्ट्र कौशल विकास निगम का नाम रखने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

उद्योगपति रतन टाटा को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने का आग्रह

इससे पहले, सीएम शिंदे के नेतृत्व वाली राज्य कैबिनेट ने एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र से दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने का आग्रह किया था, जिनका मुंबई में निधन हो गया था। टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार को 86 वर्ष की आयु में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार गुरुवार शाम को पूरे राजकीय सम्मान के साथ मुंबई के वर्ली श्मशान घाट पर किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article