India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तराखंड के छह जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

09:57 AM Aug 20, 2024 IST
Advertisement

मौसम विभाग ने मंगलवार को उत्तराखंड के छह जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार, देहरादून, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि 20 अगस्त को देहरादून, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर में भारी से अति भारी बारिश की आशंका है। वहीं, राज्य के अन्य जिलों में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है।

IMD ने लोगों से की सावधान रहने की अपील



मौसम विभाग ने लोगों से सावधानी और सतर्कता बरतने की भी अपील की है। मौसम विभाग के निदेशक ने कहा, "मंगलवार को उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यहां लोगों को सतर्क रहने और नदी-नालों से दूरी बनाएं रखने की अपील की गई है। भारी बारिश के कारण ऊंचे इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं भी बढ़ जाती हैं। इसके लिए भी चेतावनी जारी की गई है।"

मौसम विभाग ने लोगों को यात्रा न करने की सलाह दी



मौसम विभाग ने लोगों को यात्रा न करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि जो लोग यात्रा कर रहे हैं, अगर बहुत जरूरी है। तभी वे यात्रा करें अन्यथा वे यात्रा करने से बचें। उन्होंने कहा कि भारी बारिश को लेकर प्रशासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करें। जो लोग भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में रहते हैं, उन्हें भी सतर्क रहने की जरूरत है। मौसम विभाग ने कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट और कुछ जगहों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, 21 अगस्त के बाद लोगों को भारी बारिश से राहत मिल सकती है।  मानसून उत्तर भारत में खासकर दिल्ली के आसपास बना हुआ है। इसके वजह से उत्तरी भारत खासकर पहाड़ी इलाकों में जमकर बारिश हो रही है। इन इलाकों में हालात बहुत खराब है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिती बनी हुई है। कई जगहों पर भूस्खलन होने की खबर आ रही है। वहीं, मैदानी भागों बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और बंगाल में ठीक-ठाक बारिश देखने को मिली है। वहीं, पहाड़ी इलाकों में हो रही भारी बारिश के कारण कई लोगों की मौत हुई है। कई लोग अभी भी लापता है। भूस्खलन की समस्या से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article