India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Maldives: भारत को लेकर Maldives ने नया बखेड़ा खड़ा किया, कही ये बात

09:10 AM Feb 04, 2024 IST
Advertisement

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा किया था, जो मालदीव के मंत्रियों को रास नहीं आया था। बता दें मालदीव के मंत्रियों ने पीएम मोदी के पोस्ट पर आपत्तिजनक टिप्पणियां की थी। जिसके बाद से ही भारत (India) और मालदीव (maldives)  के रिश्ते खटास में पड़ गए। चीन समर्थित मुइज्जू के मालदीव में राष्ट्रपति चुनने के बाद से ही भारत-मालदीव के बीच रिश्तों में दरार बढ़ती जा रही है। 'इंडिया आउट' का नारा देने वाले मुइज्जू राष्ट्रपति बनने के बाद पहली आधिकारिक यात्रा पर चीन गए थे। पिछले कुछ दिनों से मालदीव जानबूझकर लगातार भारत को लेकर बखेड़ा खड़ा कर रहा है।

मालदीव ने भारत को लेकर क्या बखेड़ा खड़ा किया

दरअसल, भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच दोनों देशों ने शुक्रवार को दूसरे दौर की बातचीत की।जिसमें भारतीय सैनिकों को लेकर दोनों के बीच चर्चा हुई थी। बता दें पहले दौर की कोर ग्रुप की बैठक में ठोस परिणाम न निकलने के कारण दूसरी कोर ग्रुप की बैठक आयोजित की गई थी। मालदीव ने दावा किया कि भारत के साथ सैनिकों को हटाने पर सहमति बनी है, हालांकि भारत सरकार ने इस बात की पुष्टि नहीं की है। इसी बीच, एक तरह बातचीत का राग अलापने वाला मालदीव नया बखेड़ा खड़ा कर रहा है।

भारत सरकार से घटना का व्यापक विवरण देने की मांग

बता दें अब मालदीव सरकार ने आरोप लगाया है कि भारतीय तट रक्षक कर्मी उनके विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर काम करने वाले तीन मालदीव के मछली पकड़ने वाले जहाजों पर सवार हो गए थे। इस घटना को लेकर मालदीव भारत सरकार से घटना का व्यापक विवरण देने की मांग कर रहा है। हालांकि मालदीव के इन आरोपों पर भारत सरकार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया समाने नहीं आई है।

कानूनों और नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया- मालदीव

मालदीव के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में दावा किया कि 31 जनवरी को भारतीय सेना ने मालदीव के विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) के भीतर मछली पकड़ने की गतिविधियों में लगी एक मालदीव की मछली पकड़ने वाली नाव को रोक लिया, जो कि धिधधू, हा अलीफू एटोल से 72 समुद्री मील उत्तर पूर्व में स्थित है। मालदीव ने भारत पर अंतरराष्ट्रीय समुद्री कानूनों और नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article