IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

देश के महान विभूतियों का सामान कर रहे है पीएम मोदी: मंगल पांडेय (Mangal Pandey)

06:00 PM Feb 09, 2024 IST
Advertisement

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और हरित क्रांति के जनक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि इस घोषणा के लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देता हूं। परिवारवाद राजनीतिक एवं दलगत लाभ से हटकर पीएम मोदी ने तीन ऐसे महान विभूतियों को देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजने का ऐलान किया है, जिनका योगदान देश के विकास के लिए अविस्मरणीय रहा है। पूरा देश पीएम मोदी की इस घोषणा से गौरवान्वित है।

Highlights:

नरसिम्हा राव का दृष्टिकोण: भारत की प्रगति की कुंजी

श्री पांडेय ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव का दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने, देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में सहायक था। प्रधानमंत्री के रूप में नरसिम्हा राव का कार्यकाल महत्वपूर्ण उपायों द्वारा चिह्नित किया गया था। यही वजह है कि पीएम मोदी ने दलगत राजनीतिक लाभ-हानि से अलग विपक्ष के नताओं के बहुमूल्य योगदान को भी सम्मान दिया। यही पीएम मोदी का विराट व्यक्तित्व है जो उनको महान बनाता है।

नेताओं को श्रद्धांजलि: चरण सिंह और स्वामीनाथन

श्री पांडेय ने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। वहीं स्वामीनाथन जी हरित क्रांति के वैश्विक जनक थे। स्वामीनाथन जी के वैज्ञानिक प्रयासों, किसानों और अन्य वैज्ञानिकों के साथ एक जन आंदोलन के नेतृत्व ने 1960 के दशक में भारत और पाकिस्तान को अकाल जैसी स्थितियों से बचाया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article