IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Manvi Madhu Kashyap : देश की पहली ट्रांसजेंडर सब-इंस्पेक्टर बनीं मानवी मधु कश्यप, बिहार सीएम का किया धन्यवाद

03:02 PM Jul 11, 2024 IST
Manvi Madhu Kashyap
Advertisement

Manvi Madhu Kashyap : देश की पहली ट्रांसजेंडर सब-इंस्पेक्टर बन मानवी मधु कश्यप ने इतिहास रच दिया है। बिहार ने पहली बार एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति मानवी मधु कश्यप को पुलिस सब-इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त किया है। मीडिया से बात करते हुए मानवी मधु कश्यप ने कहा, 'मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद देना चाहती हूं, साथ ही गुरु रहमान सर,' जिन्होंने मुझे आज यहां तक ​​पहुंचने में मदद की।

Highlight : 

देश की पहली ट्रांसजेंडर दरोगा बनीं मानवी मधु कश्यप

मानवी मधु कश्यप ने बताया कि, 'मैंने यहां तक ​​पहुंचने के लिए बहुत संघर्ष किया है। एक ट्रांसजेंडर के लिए यहां तक ​​पहुंचना बहुत मुश्किल है और मैं बहुत खुश हूं कि मैं आखिरकार जीवन के इस पड़ाव पर हूं।' अन्य संस्थानों में प्रवेश न मिलने के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, शुरू में कोई भी अन्य संस्थान मुझे प्रवेश देने के लिए तैयार नहीं था और यह कहते हुए मना कर दिया कि मैं उनके संस्थान में माहौल खराब कर दूँगा। आग्रह करने के बावजूद, उन्होंने मुझे कई बार मना कर दिया। इस संस्थान में प्रवेश मिलने के बाद, मेरे जीवन में काफी सुधार हुआ। मुझे सरकार से भी मदद मिली, और इसलिए मैं यहाँ तक पहुँच पाई हूँ।


मानवी मधु कश्यप ने बताया अपना कठोर संघर्ष

मानवी ने कहा, मेरे परिवार ने मेरा बहुत साथ दिया। मेरे माता-पिता, भाई और बहन मुश्किल दिनों में मेरे साथ रहे। वे ही कारण हैं कि मैं यहाँ बैठी हूँ। इसके अलावा, उन्होंने कहा "रहमान सर, जिन्होंने मुझे इस संस्थान में प्रवेश दिलाने में मदद की, उन्होंने आज इतिहास रच दिया है। उन्होंने साबित कर दिया है कि एक शिक्षक सबसे बड़ा उपहार है। मैं इस प्रशिक्षण अवधि में अपनी सभी जीत का श्रेय उन्हें देती हूँ।

राज्य ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड का गठन

इसके अतिरिक्त, 12 जून को, देश में ट्रांसजेंडर समुदाय की जीत के रूप में, त्रिपुरा के समाज कल्याण विभाग ने सभी जिला मजिस्ट्रेटों से ट्रांसजेंडर सुरक्षा प्रकोष्ठों का गठन करने का अनुरोध किया, जो ट्रांसजेंडर समुदाय से संबंधित लोगों के लिए शिकायत निवारण केंद्र के रूप में कार्य करेंगे। समाज कल्याण एवं सामाजिक शिक्षा विभाग के निदेशक लालफक्तलिंगा ह्रगंचल ने कहा, हमने ट्रांसजेंडर समुदाय के कल्याण और सशक्तिकरण की देखभाल के लिए पहले ही राज्य ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड का गठन कर दिया है। सभी जिला मजिस्ट्रेटों से अनुरोध किया गया है कि वे जिला स्तर पर ट्रांसजेंडर सुरक्षा प्रकोष्ठों का गठन करें। ये प्रकोष्ठ LGBTQIA समुदाय के लोगों की सुरक्षा और संरक्षा से संबंधित मुद्दों पर ध्यान देंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article