India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने से दुनिया भर में मचा हड़कंप, बैंक से लेकर विमान सेवाएं प्रभावित

01:52 PM Jul 19, 2024 IST
Advertisement

Microsoft global outage: माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की क्लाउड सर्विसेज में किसी तकनीकी खराबी की वजह से भारत सहित विश्वभर में हवाई उड़ानों पर बड़ा असर पड़ा हैं। तकनीकी खराबी होने के कारण बड़े-बड़े देशों में एयरलाइंस, बैंक, मीडिया संस्थान और अन्य कार्यालयों पर असर हुआ हुआ है। भारत में आज कई बड़े एयरपोर्ट्स पर बड़ी तकनीकी खराबी आई। न सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर में एयरलाइंस का सर्वर ख़राब होने की सूचना मिली है। कई कंपनियों का हाल तो इतना बेहाल है कि वहां के विमान उड़ान भी नहीं भर पा रहे हैं। तकनीकी खराबी इंडिगो, अकासा एयर, स्पाइसजेट और एयर इंडिया एक्सप्रेस सहित अन्य एयरलाइनों के चेक-इन सिस्टम पर हुई है। इस खराबी की वजह से पूरे देश और दुनिया में उड़ानों में देरी हुई है। इस समस्या का संबंध माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की क्लाउड सेवाओं में व्यवधान से संबंधित होने की उम्मीद है। यह समस्या आज सुबह से ही यात्रियों के लिए परेशानी खड़ी कर रही है

एयरलाइन्स ने की रिपोर्ट

भारत में एयरलाइनों ने शुक्रवार को रिपोर्ट की कि Microsoft Azure में चल रही खराबी के कारण पूरे नेटवर्क में उनके सिस्टम प्रभावित हुए हैं। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे उड़ानों के बारे में जानकारी के लिए अपनी संबंधित एयरलाइनों से संपर्क करें। Microsoft Azure या केवल Azure, Microsoft द्वारा विकसित क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म है। यह व्यक्तियों, कंपनियों और सरकारों को एप्लिकेशन और सेवाओं का प्रबंधन, पहुँच और विकास प्रदान करता है।

इंडिगो ने सलाह जारी की

इंडिगो ने एक सलाह में कहा, "Microsoft Azure के साथ चल रही समस्या के कारण पूरे नेटवर्क में हमारे सिस्टम प्रभावित हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप हमारे संपर्क केंद्रों और हवाई अड्डों पर प्रतीक्षा समय बढ़ गया है। आपको धीमी चेक-इन और लंबी कतारों का अनुभव हो सकता है।" सलाह में कहा गया है कि, "हम सभी डेक पर हैं और स्थिरता और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। हमारी डिजिटल टीम भी इन मुद्दों को तेजी से हल करने के लिए Microsoft Azure के साथ मिलकर काम कर रही है। हम इस समय आपके धैर्य और समझ की सराहना करते हैं।"

अकासा एयर ने दी गड़बड़ी की सूचना

आज सुबह अकासा एयर ने भी इसी तरह की गड़बड़ी की सूचना दी थी। अकासा एयर ने कहा कि सेवा प्रदाता के साथ बुनियादी ढांचे की समस्याओं के कारण, "बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग प्रबंधन सेवाओं सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएँ अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी" वर्तमान में, अकासा हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन कर रहा है और इसलिए तत्काल यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे काउंटरों पर चेक-इन करने के लिए हवाई अड्डे पर जल्दी पहुँचें। अकासा ने एक एक्स पोस्ट में कहा, "हमें हुई असुविधा के लिए ईमानदारी से खेद है और हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हमारी टीमें जल्द से जल्द इसे हल करने के लिए हमारे सेवा प्रदाता के साथ काम कर रही हैं।"

स्पाइसजेट ने भी बताई समस्या

स्पाइसजेट ने भी इसी तरह की समस्याओं की सूचना दी। स्पाइसजेट ने एक्स पर एक संक्षिप्त बयान में कहा, "हम वर्तमान में उड़ान व्यवधानों पर अपडेट प्रदान करने में एक तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं। हमारी टीम इस समस्या को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। हमें हुई किसी भी असुविधा के लिए खेद है और समस्या के हल होने के बाद हम आपको अपडेट करेंगे। आपके धैर्य और सहयोग के लिए धन्यवाद।'' सेवाओं में व्यवधान के कारण प्रभावित उड़ानों या यात्रियों की संख्या सहित सटीक विवरण तुरंत उपलब्ध नहीं थे। इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वे उपयोगकर्ताओं की विभिन्न माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप और सेवाओं तक पहुँचने की क्षमता को प्रभावित करने वाली समस्या की जाँच कर रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा, "हम प्रभावित ट्रैफ़िक को वैकल्पिक सिस्टम पर पुनर्निर्देशित करने पर काम कर रहे हैं ताकि प्रभाव को और अधिक तेज़ी से कम किया जा सके। हमारी सेवाओं में अभी भी निरंतर सुधार हो रहा है, जबकि हम शमन कार्रवाई जारी रखते हैं।"

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article