IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मानसून सत्र: अमित शाह राजभाषा समिति के चुनाव के लिए प्रस्ताव करेंगे पेश, आज भी जारी रहेगी बजट चर्चा

10:03 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

मानसून सत्र:  बुधवार को चल रहे बजट सत्र के लिए संसद की बैठक शुरू होने के साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राज्यसभा में राजभाषा समिति के चुनाव के लिए प्रस्ताव पेश करेंगे। लोकसभा में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू और लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई कार्य मंत्रणा समिति की दूसरी रिपोर्ट पेश करेंगे। लोकसभा के लिए संशोधित कार्य सूची में राममोहन नायडू किंजरापु द्वारा एक नया विधेयक भारतीय वायुयान विधेयक, 2024 पेश करना, उसके बाद 2024-25 के लिए रेल मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय के तहत अनुदानों की मांगों पर चर्चा और मतदान शामिल है।

संसद में केंद्रीय बजट पर चर्चा रहेगी जारी



मंत्री निमूबेन जयंतीभाई बंभानिया PMGKAY और मोटे अनाज उत्पादन और वितरण पर सिफारिशों के कार्यान्वयन के संबंध में वक्तव्य देंगे। इसके अतिरिक्त, राव इंद्रजीत सिंह और डॉ. जितेंद्र सिंह सहित विभिन्न मंत्री सदन पटल पर दस्तावेज रखेंगे। इस बीच, संसद में केंद्रीय बजट 2024-25 और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के बजट 2024-25 पर चर्चा जारी रहेगी। राज्यसभा में, हर्ष मल्होत्रा ​​परिवहन, पर्यटन और संस्कृति पर विभाग-संबंधित संसदीय स्थायी समिति की 342वीं रिपोर्ट में निहित सिफारिशों के कार्यान्वयन की स्थिति के बारे में वक्तव्य देंगे।

कांग्रेस लोकसभा में उठाएगी ये मुद्दे



एल मुरुगन राज्य परिषद में प्रक्रिया और व्यवसाय के संचालन के नियमों के नियम 272 को निलंबित करने का प्रस्ताव पेश करेंगे। इस बीच, कांग्रेस लोकसभा में जाति जनगणना और महिला आरक्षण के मुद्दे उठाएगी। कांग्रेस के सचेतक मणिकम टैगोर ने इस मुद्दे पर सदन में स्थगन प्रस्ताव पेश किया। कांग्रेस सांसद हिबी ईडेन ने भूस्खलन प्रभावित वायनाड जिले के लिए वित्तीय पैकेज पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है। मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा में सांसदों के बीच वायनाड में भूस्खलन, झारखंड में ट्रेन के पटरी से उतरने और दिल्ली में कोचिंग सेंटर की त्रासदी सहित हाल की त्रासदियों के बारे में चर्चा हुई। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, वायनाड भूस्खलन त्रासदी में मरने वालों की संख्या बुधवार को 151 हो गई, जबकि कई लोग घायल हैं और फंसे हुए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article