IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UP विधानसभा का मॉनसून सत्र आज से, बजट के साथ इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

10:11 AM Jul 29, 2024 IST
Advertisement

लोकसभा चुनाव के बाद UP विधानसभा का मॉनसून सत्र  सोमवार से शुरू हो रहा है। सत्र हंगामेदार होने के आसार हैं। विपक्ष खासतौर पर सपा और कांग्रेस ने मिलकर सरकार को घेरने की तैयारी कर रखी है। विधानसभा से जारी सूचना के अनुसार मॉनसून सत्र 29 जुलाई से 2 अगस्त तक चलेगा। सत्र में कई अध्यादेश और अधिसूचनाओं को सदन के पटल पर रखा जाएगा। 30, 31 जुलाई और 1, 2 अगस्त को विधायी कार्य होंगे। जानकारी के अनुसार वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 30 जुलाई को अनुपूरक पेश करेंगे, जिसे एक अगस्त को पारित किया जाएगा। मानसून सत्र में पेश होने वाले अनुपूरक बजट का आकार 20,000 करोड़ रुपये हो सकता है। इसमें अगले वर्ष प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के साथ ही पर्यटन व ऊर्जा क्षेत्र की जरूरतों के लिए धनराशि का आवंटन किया जा सकता है। अनुपूरक बजट में परिवहन निगम के बेड़े में नई बसें शामिल करने के लिए भी धन का आवंटन किया जा सकता है।

एक दर्जन से अधिक अध्यादेश होंगे पारित



इसके अलावा सत्र में एक दर्जन से अधिक अध्यादेशों को भी पारित कराया जाएगा। वहीं, सत्र में विपक्ष भी अक्रामक होने की पूरी संभावना है। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय बैठक में सभी दलीय नेताओं ने सुचारू रूप से सदन चलाने में सहयोग करने का भरोसा दिया है। विधानसभा अध्यक्ष ने सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सार्थक चर्चा करने और जनता से जुड़े मुद्दों को उठाने की अपील की। उन्होंने सत्र के सुचारू संचालन के लिए सभी दलीय नेताओं से सहयोग करने का अनुरोध किया। इस दौरान विपक्षी दलों के नेताओं ने प्रदेश में सूखा, बाढ़ और अघोषित बिजली कटौती समेत जनता से जुड़े मुद्दों पर सदन में चर्चा कराने की मांग की।

सकारात्मक चर्चा से लोकतंत्र मजबूत- विधानसभा अध्यक्ष



विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि संवाद और सकारात्मक चर्चा से लोकतंत्र मजबूत होता है। सबसे बड़ी विधानसभा होने की वजह से यूपी विधानसभा की कार्यवाही अन्य राज्यों के लिए आदर्श पेश करती है। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ने अपनी विशिष्ट कार्यशैली से यूपी का गौरव बढ़ाया है। विधानसभा के मानसूत्र सत्र के सपा के 7 बागी विधायकों पर सबकी नजर रहेगी। रायबरेली के ऊंचाहार से विधायक मनोज पांडेय, अयोध्या के गोसाईगंज से विधायक अभय सिंह, अमेठी के गौरीगंज से विधायक राकेश प्रताप सिंह, कालपी के विधायक विनोद चतुर्वेदी, इलाहाबाद पश्चिम से विधायक पूजा पाल, बिसौली से विधायक आशुतोष मौर्य और अंबेडकरनगर के जलालपुर विधायक राकेश पांडेय ने राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article