India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

MP Lok Sabha Election 2024 : भोपाल में इस कलेक्टर ने लिया मतगणना स्थल का जायजा, रिजल्ट का काउंटडाउन शुरू

04:08 AM May 27, 2024 IST
Advertisement

MP Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 अब अपने अंतिम चरण में पहुँच चुकी है। सातवें चरण का मतदान 1 जून को होना है इसी के साथ रिजल्ट का काउंटडाउन शुरू हो जाएगा। खबर मध्यप्रदेश के भोपाल से है जहां कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने मतगणना व्यवस्थाओं का जायजा लिया है। जानकारी के मुताबिक सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती सुबह 8 बजे आरओ की टेबल पर शुरू होगी। ईवीएम के अलावा हर पोस्टल बैलेट के लिए 9 टेबल लगाई जाएगी। पहला राउंड 9 बजे तक पूरा हो सकता है। इसके बाद हर आधे घंटे में एक राउंड होगा। आपको बता दें कि भोपाल लोकसभा की सीट सहित मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर भी 4 जून को मतों की गणना होगी।

खबर के मुताबिक, किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए भोपाल जिला प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्थाएं की हैं। मध्य प्रदेश के भोपाल लोकसभा सीट की 7 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए 480 अधिकारी-कर्मचारी तैनात रहेंगे, जो वोटों मतगणना करेंगे। इसके अलावा मतगणना स्थल पर एंबुलेंस और दमकल वाहन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग का अमला भी मौजूद रहेगा।

दरसअल, भोपाल लोकसभा में कुल 8 विधानसभा सीटें शामिल हैं, जिसमें 7 भोपाल की जबकि एक सीहोर की। खास बात यह है कि भोपाल संसदीय सीट से जुड़ी आठ विधानसभाओं में से 7 विधानसभा की गिनती भोपाल में होगी, जबकि सीहोर विधानसभा के वोटों की गिनती सीहोर जिला मुख्यालय पर होगी। जबकि सीहोर के पोस्टल बैलेट की गिनती भोपाल में ही होगी।

भोपाल लोकसभा में कुल 8 विधानसभा सीटें शामिल हैं, जिनमे भोपाल की गोविंदपुरा सीट के 383 बूथ के लिए 20 राउंड,दक्षिण पश्चिम के 236 बूथों के लिए 17 राउंड, भोपाल मध्य के 247 बूथ के लिए 18 राउंड में, हुजूर की 372 बूथ के वोटों की गणना 19 राउंड, बैरसिया विधानसभा के 275 बूथों के लिए 18 राउंड, भोपाल उत्तर के 246 बूथों के लिए 16 राउंड, और नरेला के 338 बूथों के लिए 17 राउंड में गणना पूरी की जायेगी।

Advertisement
Next Article