India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मुंबई : पटाखों में मिलीं कुरान की आयतें, पुलिस जाँच में जुटी

04:30 PM Nov 16, 2023 IST
Advertisement

पटाखों को तैयार करने के लिए लेप के साथ विभिन्न प्रकार के कागज का प्रयोग किया जाता है। जिसमे ज्यादातर रद्दी कागजो का प्रयोग किया जाता है। दिवाली से पहले ही पटाखे मांग में हो जाते है जिस वजह से इन्हे काफी अधिक संख्या में बनाया जाता है। लेकिन मुंबई में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमे पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा।

धारा 295 के तहत एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज

दरअसल पटाखों में कुरान की आयते पाए जाने के बाद एमबीएई की धारावी पुलिस ने आईपीसी की धारा 295 के तहत एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने कहा कि यह कार्रवाई एक स्थानीय निवासी की शिकायत के जवाब में की गई है, जिसने दिवाली समारोह के दौरान पटाखों के अवशेषों पर धार्मिक पाठ, विशेष रूप से कुरान की आयतें पाई थीं।

पटाखों के निर्माण में कुरान के पन्नों का इस्तेमाल

दिवाली के दौरान, शिकायतकर्ता और उसके दोस्तों ने एक व्यक्ति को पटाखे जलाते हुए देखा। उन्होंने कहा कि कथित तौर पर पटाखों के निर्माण में कुरान के पन्नों का इस्तेमाल किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप पटाखे फोड़ने पर पवित्र कुरान की आयतें पटाखों में बिखर गईं। शिकायतकर्ता सलमान ने कहा कि जब उसने पटाखे से निकले कागज को देखा तो उसमें उर्दू और अरबी में कुछ लिखा हुआ था।

आयतें या हदीस की सामग्री हो सकती

उसे संदेह हुआ कि यह कुरान की आयतें या हदीस की सामग्री हो सकती है। इसके बाद, उसने उसका दोस्त एक मौलाना के पास गया, उसे कागज के सभी टुकड़े दिखाए और अपना संदेह व्यक्त किया। मौलाना ने पुष्टि की कि यह वास्तव में कुरान की एक आयत थी,'' पुलिस ने कहा। सलमान ने बताया कि, इसके बाद उन्होंने पास के धारावी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। उनकी शिकायत के आधार पर पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

 

Advertisement
Next Article