IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

JP Nadda और Amit Shah ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किए गए देशभर के क्लस्टर प्रभारियों के साथ की मैराथन मीटिंग

12:22 AM Jan 17, 2024 IST
Advertisement

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किए गए देशभर के क्लस्टर प्रभारियों के साथ मंगलवार को मैराथन बैठक कर, पार्टी की चुनावी तैयारियों को बूथ स्तर तक जाकर पुख्ता करने को लेकर अहम निर्देश दिए। बैठक में सभी लोकसभा सीटों की चर्चा हुई तथा इस पर भाजपा एवं सहयोगी दलों के उम्मीदवारों की विजय सुनिश्चित करने के लिए विशेष योजनाएं तैयार की गई।
बैठक में अमित शाह ने अयोध्या में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का किया जिक्र 
सूत्रों के मुताबिक, बैठक में अमित शाह ने अयोध्या में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जिक्र करते हुए यह भी कहा कि भाजपा सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की बात करती है, भगवान राम में हमारी आस्था है, राम हमारे हैं और भगवान राम पर हमारा अधिकार है।
उन्होंने यह भी कहा कि देश में माहौल राममय है और हमें एक दूसरे का अभिवादन राम-राम कहकर करना चाहिए। बैठक के बारे में जानकारी देते हुए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने मीडिया को बताया कि पार्टी के 300 कार्यकर्ताओं (नेताओं) में लोक सभा की 543 सीटों का बंटवारा किया गया है।
लोकसभा चुनाव के लिहाज से जिन 300 नेताओं को जिम्मेदारी दी गई उनके साथ नड्डा और शाह ने की मीटिंग
उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिहाज से जिन 300 नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है। देशभर के उन प्रमुख नेताओं के साथ बैठक कर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 2019 में हुए लोकसभा चुनाव की तारीखों के आधार पर ही मतगणना की तारीख से लेकर आज तक के काम का रिवर्स टाइम टेबल बनाया है कि किस तिथि तक कौन-कौन सा काम करना जरूरी है और किस तारीख तक क्या-क्या करना है।
 बैठक में बनाई आगे की रणनीति 
उन्होंने बताया कि आज की बैठक में लाभार्थियों से संपर्क करने, नव मतदाताओं से संपर्क कर उन तक 2014 के पहले के भारत और 2014 के बाद के बदले हुए विकसित भारत की जानकारी पहुंचाने के साथ-साथ पिछड़े, दलित, आदिवासी, युवा और महिलाओं तक सरकार द्वारा उनके लिए किए गए काम की जानकारी पहुंचाने के तौर-तरीकों पर चर्चा हुई और आगे की रणनीति बनाई गई।
बैठक में नव मतदाता संपर्क अभियान, गांव चलो, लाभार्थी संपर्क, पिछड़ा, दलित, आदिवासी युवा, महिला संपर्क अभियान विशेष रूप से संपन्न कराने पर विचार किया गया। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि पार्टी के ये तीन सौ कार्यकर्ता भाजपा और भाजपा के सहयोगी दलों के उम्मीदवारों को जिताने के लिए अपने-अपने दायित्व वाले लोकसभा सीटों पर काम करेंगे।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पार्टी ने दक्षिण भारत के राज्यों के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और बिहार जैसे राज्यों के लिए अलग से विशेष रणनीति बनाई है। तावड़े ने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा का उद्देश्य मात्र चुनाव जीतना नहीं है, बल्कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय की अवधारणा को साकार करना है, जन-जन तक लास्ट माइल डिलीवरी सुनिश्चित करना है।
शाह ने समाज के प्रतिष्ठित और लोकप्रिय व्यक्तियों को भाजपा के साथ जोड़ने पर दिया जोर 
शाह ने समाज के प्रतिष्ठित और लोकप्रिय व्यक्तियों को भाजपा के साथ जोड़ने पर जोर देते हुए बैठक में उपस्थित पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए यह भी कहा कि समाज के अलग-अलग वर्गों के प्रतिष्ठित व्यक्तित्व एवं नेता जो राष्ट्रवादी प्रवाह में जुड़ना चाहते हैं, आप उनसे संपर्क करें और आत्मसात करें।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए परिश्रम की पराकाष्ठा की ताकि भारत विकसित राष्ट्र बने। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने देश के लिए शहीदों के सपने को साकार करने के लिए काम किया है। भाजपा महासचिव ने आगे बताया कि पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने समापन करते हुए सभी कार्यकर्ताओं को शक्ति केन्द्रों और बूथ लेवल तक और ज्यादा सक्रिय होने को कहा।
2024 के लोकसभा चुनाव में हर बूथ पर भाजपा के वोटों की संख्या बढ़ाने और पार्टी का विस्तार करने का किया आह्वान 
उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में हर बूथ पर भाजपा के वोटों की संख्या बढ़ाने और पार्टी का विस्तार करने का आह्वान करते हुए कहा कि जहां पार्टी थोड़ी कमजोर है, वहां कार्यकर्ता अपनी पूरी ताकत लगाकर पार्टी को मजबूत करें। नड्डा ने कहा कि 2014 में सरकार में आने के पहले दिन से ही प्रधानमंत्री मोदी ने मजबूती से गरीब कल्याण पर काम किया। पिछले साढ़े 9 वर्षों में भारत दुनिया की टॉप फाइव सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में शामिल हुआ। नीति आयोग के मुताबिक, पिछले 9 वर्षों में लगभग 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर निकले हैं।
लोकसभा चुनाव में 400 से ज्यादा सीटों के साथ हैट्रिक बनाने के मिशन से चुनाव की तैयारी कर रही भाजपा
2024 के लोकसभा चुनाव में 400 से ज्यादा सीटों के साथ हैट्रिक बनाने के मिशन से चुनाव की तैयारी कर रही भाजपा ने पूरे देश को लोकसभा सीट वाइज 146 क्लस्टरों में बांट दिया है। एक-एक क्लस्टर में 2 से 4 लोकसभा सीटों को रखा गया है। इन क्लस्टरों की जिम्मेदारी पार्टी ने अपने 300 महत्वपूर्ण नेताओं को दी है और भविष्य की रणनीति तय करने के लिए पार्टी आलाकमान ने इन्हीं 300 नेताओं को देशभर से बैठक के लिए मंगलवार को दिल्ली बुलाया था।

Advertisement
Next Article