India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

डेनमार्क के प्रधानमंत्री मार्क रूटे होंगे NATO के अगले महासचिव

08:45 PM Jun 26, 2024 IST
Advertisement

NATO ): नीदरलैंड के निवर्तमान प्रधानमंत्री मार्क रूटे को नॉर्थ एटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन (नाटो) का अगला महासचिव नियुक्त किया गया है। नाटो ने बुधवार को एक बयान में ये जानकारी दी।

Highlights:

 

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने कहा कि बयान में बताया गया है कि रूटे 1 अक्टूबर को नाटो के महासचिव के रूप में अपना कार्यभार संभालेंगे।
संगठन के शीर्ष पर 10 साल तक रहने के बाद जेन्स स्टोलटेनबर्ग का कार्यकाल अब समाप्त हो रहा है।



रोमानिया के राष्ट्रपति थे रेस में शामिल

इस पद की दौड़ में रोमानियाई राष्ट्रपति क्लॉस इओहन्निस भी शामिल थे। लेकिन 19 जून को उन्होंने आधिकारिक तौर पर नाटो ( NATO )के महासचिव की दौड़ से हटने की घोषणा की। इसके बाद रूटे को सभी 32 सदस्य देशों का समर्थन प्राप्त हुआ।

75 साल पुराने NATO जैसी संस्था का प्रतिनिधित्व करने वाले चौथे PM

नीदरलैंड नाटो का संस्थापक सदस्य है। 57 साल के मार्क रूटे का डच प्रधानमंत्री के रूप में 14 साल का कार्यकाल कुछ ही हफ्तों में समाप्त होने वाला है। 75 साल पुराने गठबंधन का नेतृत्व करने वाले वो नीदरलैंड के चौथे व्यक्ति होंगे।
नाटो के महासचिव संगठन के समन्वय के लिए जिम्मेदार होते हैं और नाटो ( NATO ) सैन्य समिति के अध्यक्ष और सुप्रीम एलाइड कमांडर यूरोप के साथ-साथ नाटो के सबसे महत्वपूर्ण अधिकारियों में से एक हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article