IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विकसित भारत पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करेगी नौसेना

08:03 AM Jul 17, 2024 IST
Advertisement

भारतीय नौसेना ने अपने प्रमुख कार्यक्रम 'थिंक 2024 भारतीय नौसेना क्विज़' शुरू करने की घोषणा की है। यह एक विशिष्ट राष्ट्रीय स्तर की क्विज प्रतियोगिता है। देशभर के स्कूली छात्रों के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता का ग्रैंड फिनाले दक्षिणी नौसेना कमान में होगा। इस प्रतियोगिता का विषय 'विकसित भारत' है, जो भारत सरकार के स्वतंत्रता के 100 वर्ष होने के उपलक्ष्य में वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इस प्रतियोगिता के पहले दो चरण ऑनलाइन मोड में शुरू होंगे, इसमें तीन एलिमिनेशन राउंड होंगे। उसके बाद एक जोनल सेलेक्शन राउंड आयोजित किया जाएगा। शीर्ष 16 टीमें जोनल सेलेक्शन राउंड को क्वालिफाई करेंगी और उसके बाद सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। सेमीफाइनल से आठ टीमें ग्रैंड फिनाले के लिए कालिफाई करेंगी। सेमीफाइनल और ग्रैंड फिनाले दक्षिणी नौसेना कमान में ऑफ़लाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे। इस प्रतियोगिता के विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

यह भारत की देशभक्ति को देता है बढ़ावा



रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यह आयोजन बौद्धिक विकास को बढ़ावा देने और युवा मस्तिष्क को प्रेरित करने का एक विशिष्ट अवसर है। इसके साथ ही यह भारत की समृद्धि सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करने और देशभक्ति को बढ़ावा देने का काम करता है। इससे पहले बीते वर्षों में हुए दो संस्करणों यानी थिंक-22 और जी-20 थिंक (जिसमें पिछले साल जी-20 देशों ने भाग लिया) की शानदार सफलता ने भारतीय नौसेना को यह पहल जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया है।

रक्षा मंत्रालय ने जागरूकता फैलाने वाला बताया मंच



रक्षा मंत्रालय का कहना है कि यह प्रतियोगिता छात्रों की सामान्य जागरूकता के परीक्षण की अवधारणा को आगे बढ़ाती है। यह युवा मस्तिष्कों को ज्ञानवान बनाने और राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका को अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए छात्रों में जागरूकता फैलाने वाला एक मंच है। यह आयोजन हजारों युवा मस्तिष्कों को एक प्रेरक बौद्धिक अनुभव कराने का वादा करता है। इस प्रतियोगिता में देश के कक्षा 9 से 12 तक के छात्र भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता को हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जाएगा। इसे प्रतिभागियों के व्यापक मूल्यांकन को सुनिश्चित करते हुए चार चरणों में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण को आसान बनाने और आयोजन से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए एक वेबसाइट 15 जुलाई को लॉन्च की गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article