For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

NCERT ने की घोषणा, इस महीने के भीतर उपलब्ध होगी कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकें

03:45 PM Jul 10, 2024 IST
ncert ने की घोषणा  इस महीने के भीतर उपलब्ध होगी कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकें
NCERT

NCERT : एनसीईआरटी ने बुधवार को घोषणा की कि कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकें इस महीने के भीतर उपलब्ध होंगी, जबकि उन रिपोर्टों का खंडन किया कि नई पाठ्यपुस्तकों को छात्रों तक पहुँचने में दो महीने और लगेंगे। शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन, एनसीईआरटी, जो शैक्षिक सामग्री विकसित करने और वितरित करने के लिए जिम्मेदार है, ने एक्स पर एक पोस्ट में स्पष्ट किया कि उसने कक्षा 6 के लिए सभी 10 विषय क्षेत्रों में एक महीने का ब्रिज प्रोग्राम उपलब्ध कराया है ताकि शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए पुराने से नए पाठ्यक्रम में आसानी से बदलाव हो सके।

Highlight : 

  • NCERT ने की घोषणा
  • इस महीने कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकें होगी उपलब्ध
  • कक्षा 6 के लिए सभी 10 विषय क्षेत्रों में एक महीने का ब्रिज प्रोग्राम उपलब्ध

जुलाई के भीतर कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकें होगी उपलब्ध

यह स्पष्टीकरण एक रिपोर्ट के बीच आया है जिसमें दावा किया गया है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के स्कूलों में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की पाठ्यपुस्तकों की अनुपलब्धता को लेकर भ्रम की स्थिति है। एनसीईआरटी ने शुरू में इस साल कक्षा 3 और 6 के लिए एनसीएफ 2023 पर आधारित नई पाठ्यपुस्तकें जारी करने का लक्ष्य रखा था। कक्षा 3 की पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध हैं, जबकि राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (एनसीएफ) और नई शिक्षा नीति 2020 पर आधारित कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकों में देरी हुई है।

कक्षा 6 के लिए सभी 10 विषयों में एक महीने का ब्रिज प्रोग्राम पहले ही उपलब्ध

एनसीईआरटी ने एक पोस्ट में कहा, जुलाई 2024 के भीतर सभी कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध होंगी। शिक्षकों और छात्रों को अनुभवात्मक शिक्षण दृष्टिकोण के तहत व्यावहारिक अनुभव के लिए पर्याप्त समय प्रदान करने और शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए पुराने से नए पाठ्यक्रम में सहज संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए, एनसीईआरटी ने कक्षा 6 के लिए सभी 10 विषयों में एक महीने का ब्रिज प्रोग्राम पहले ही उपलब्ध करा दिया है, जिसका उपयोग वर्तमान में शिक्षण के लिए किया जा रहा है।

कक्षा 3 और 6 को छोड़कर मौजूदा पाठ्यक्रम या पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं

सीबीएसई ने यह भी स्पष्ट किया कि शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 3 और 6 को छोड़कर मौजूदा पाठ्यक्रम या पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सीबीएसई ने एक अधिसूचना में कहा: 1अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा।

सीबीएसई ने एनसीईआरटी के मार्च के पत्र का भी दिया हवाला

सीबीएसई ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के मार्च के पत्र का भी हवाला दिया, जिसमें बताया गया था कि कक्षा 3 और 6 के लिए नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें वर्तमान में विकास के अधीन हैं और जल्द ही जारी की जाएंगी। सीबीएसई ने कहा, इसके परिणामस्वरूप, स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा 3 और 6 के लिए इन नए पाठ्यक्रमों और पाठ्यपुस्तकों का पालन करें। इसके अतिरिक्त, एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 6 के लिए एक ब्रिज कोर्स और कक्षा 3 के लिए संक्षिप्त दिशा-निर्देश विकसित किए जा रहे हैं, ताकि छात्रों के लिए एनसीएफ-एसई 2023 के साथ संरेखित नए शैक्षणिक प्रथाओं और अध्ययन के क्षेत्रों में सहज संक्रमण की सुविधा मिल सके, जैसा कि सीबीएसई ने उल्लेख किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Saumya Singh

View all posts

Advertisement
×