India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

NCERT ने की कक्षा 12 के बोर्ड के नतीजों में कक्षा 9, 10 और 11 के अंक शामिल करने की सिफारिश

11:02 AM Aug 27, 2024 IST
Advertisement

NCERT : राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने एक नया मूल्यांकन मॉडल सुझाया है, जिसमें प्रस्ताव दिया गया है कि कक्षा 9, 10 और 11 में छात्रों के प्रदर्शन को उनके कक्षा 12 के बोर्ड परिणामों में योगदान देना चाहिए। रिपोर्ट में कक्षा 10 और 12 के लिए एक प्रगतिशील मूल्यांकन रूपरेखा का सुझाव दिया गया है। नई रूपरेखा शैक्षणिक वर्ष को दो अवधियों में विभाजित करती है। रिपोर्ट में यह भी सिफारिश की गई है कि कक्षा 12 के बोर्ड के नतीजों में अब कक्षा 9, 10 और 11 के अंक शामिल किए जाएं।

Highlight : 

शिक्षार्थियों के ग्रेड में योगात्मक मूल्यांकन पर बढ़ेगा जोर

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, कक्षा 9 से कक्षा 12 तक रचनात्मक और योगात्मक अंकों का भार उत्तरोत्तर समायोजित किया जाएगा, जिससे शिक्षार्थियों के ग्रेड में आगे बढ़ने के साथ योगात्मक मूल्यांकन पर जोर बढ़ेगा। विशेष रूप से, कक्षा 9 में 7 प्रतिशत रचनात्मक और 30 प्रतिशत योगात्मक विभाजन, कक्षा 10 में समान 50 प्रतिशत रचनात्मक और योगात्मक विभाजन, कक्षा 11 में 40 प्रतिशत रचनात्मक और 60 प्रतिशत योगात्मक वितरण और कक्षा 12 में 30 प्रतिशत रचनात्मक और 70 प्रतिशत योगात्मक अनुपात है।

छात्रों का प्रदर्शन उनके अंतिम अंकों में निभाएगा महत्वपूर्ण भूमिका

रिपोर्ट में उल्लेखित है कि, परिणामस्वरूप, माध्यमिक चरण के अंत में संचयी अंक कक्षा 9 के लिए 15 प्रतिशत, कक्षा 10 के लिए 20 प्रतिशत, कक्षा 11 के लिए 25 प्रतिशत और कक्षा 12 के लिए 40 प्रतिशत हैं। इसका मतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में छात्रों का प्रदर्शन उनके अंतिम अंकों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कक्षा 9 से 12 तक के शिक्षार्थियों के लिए सुझाया गया मूल्यांकन ढांचा एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाएगा जो शिक्षार्थियों की प्रगति का समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए रचनात्मक (चल रहे) और योगात्मक (अंतिम-अवधि) मूल्यांकन विधियों दोनों को संतुलित करता है।

कक्षा 10 और 12 के लिए, मूल्यांकन ढांचे को दो अवधियों में किया जाएगा विभाजित

रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि कक्षा 10 और 12 के लिए, मूल्यांकन ढांचे को दो अवधियों में विभाजित किया जाएगा। इसमें उल्लेख किया गया है कि अवधि में HPC के माध्यम से कक्षा मूल्यांकन शामिल होगा, जिसमें पोर्टफोलियो मूल्यांकन, स्व-मूल्यांकन, सहकर्मी मूल्यांकन, शिक्षक अवलोकन, समूह कार्य और प्रयोगशाला गतिविधियाँ शामिल होंगी। रिपोर्ट में यह भी प्रस्तावित किया गया है कि अंतिम अवधि मूल्यांकन ITMS का उपयोग करके योग्यता-आधारित मूल्यांकन के साथ जारी रहेगा, जिसमें शिक्षक प्रश्न बैंक से चयन करेंगे।

समेटिव मूल्यांकन में एक सामान्य पेपर होगा शामिल

बता दें कि टर्म II में प्रोजेक्ट वर्क, वाइवा वॉयस के साथ पेपर प्रेजेंटेशन और समूह चर्चा जैसे अतिरिक्त घटकों के साथ रचनात्मक मूल्यांकन शुरू किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है, समेटिव मूल्यांकन में एक सामान्य पेपर शामिल होगा जिसमें प्रश्न पत्र के डिजाइन और ब्लूप्रिंट के आधार पर सीखने के परिणामों से जुड़े दीर्घ उत्तर, लघु उत्तर, अति लघु उत्तर और बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article