IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

SC के आदेश पर NEET-UG 2024 का रिजल्ट जारी, यहां देखें सेंटर वाइज परिणाम

12:50 PM Jul 20, 2024 IST
Advertisement

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शनिवार को आधिकारिक वेबसाइट पर नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET-UG 2024)  के नतीजों का राज्यवार और केंद्रवार डेटा घोषित कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने 18 जुलाई को एनटीए को 20 जुलाई तक NEET UG के नतीजे घोषित करने का निर्देश दिया। आवेदक आधिकारिक वेबसाइट, यानी https://neet.ntaonline.in/frontend/web/common-scorecard/index पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके अपने नतीजे देख और डाउनलोड कर सकेंगे। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की पीठ ने आदेश दिया कि शनिवार को दोपहर 12 बजे तक परिणाम अलग-अलग, शहर-वार और केंद्रवार प्रकाशित किए जाने चाहिए।

HC ने NTA को परिणाम घोषित करने का दिया निर्देश



हाई कोर्ट ने एनटीए को परिणाम प्रकाशित करने का निर्देश दिया, क्योंकि याचिकाकर्ता-छात्रों ने परीक्षण एजेंसी को सभी छात्रों के परिणाम प्रकाशित करने का निर्देश देने का आग्रह किया था ताकि कुछ पारदर्शिता लाई जा सके। शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कहा, "याचिकाकर्ताओं ने प्रस्तुत किया है कि यह उचित होगा कि NEET-UG 24 परीक्षा के परिणाम वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएं ताकि उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त केंद्र-वार अंकों पर कुछ पारदर्शिता लाई जा सके। हम एनटीए को निर्देश देते हैं कि वह NEET-UG 2024 परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को प्रकाशित करे और साथ ही यह सुनिश्चित करे कि छात्रों की पहचान गुप्त रखी जाए। परिणाम प्रत्येक केंद्र और शहर के संबंध में अलग-अलग घोषित किए जाने चाहिए।"

22 जुलाई को NEET-UG 2024 मामले में होगी सुनवाई



पीठ ने कहा कि वह 22 जुलाई को NEET-UG 2024 परीक्षा में पेपर लीक और कदाचार का आरोप लगाने वाली याचिकाओं की सुनवाई जारी रखेगी। NTA द्वारा आयोजित NEET-UG परीक्षा देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में MBBS, BDS और आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश का मार्ग है। NEET-UG, 2024 का आयोजन 5 मई को 4,750 केंद्रों पर किया गया था और इसमें करीब 24 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। सुनवाई के दौरान, सुप्रीम कोर्ट ने कथित पेपर लीक और NEET परीक्षा में गड़बड़ी के बारे में NTA से कई सवाल पूछे। परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है, जिसके कारण कई विरोध प्रदर्शन और कानूनी कार्रवाई हुई है।

यहां देखें NEET UG 2024 का रिजल्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article