India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

NEET UG Result 2024: NTA ने NEET UG री-एग्जाम के रिजल्ट का किया ऐलान, संशोधित रैंक सूची जारी

10:36 AM Jul 01, 2024 IST
Advertisement

NEET UG Result 2024: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने सोमवार को राष्ट्रीय पात्रता सह परीक्षा-स्नातक (NEET-UG) के लिए पुन: परीक्षा के परिणाम घोषित किए और संशोधित रैंक सूची जारी की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एनटीए ने पांच मई को आयोजित की गई परीक्षा में छह केंद्रों पर देरी से परीक्षा शुरू होने के कारण समय के नुकसान की भरपाई के लिए 1,563 परीक्षार्थियों को कृपांक दिए गए थे। इन्हीं परीक्षार्थियों की पुन: परीक्षा आयोजित किए जाने के बाद यह संशोधित परिणाम जारी किया गया है।

रिजल्ट्स की हुई घोषणा

रिजल्ट्स की घोषणा करते हुए NTA ने कहा, ‘अब यह सूचित किया गया है कि NEET (UG) 2024 के सभी कैंडिडेट्स (23 जून 2024 को पुन: परीक्षा में उपस्थित हुए 1563 उम्मीदवारों सहित) के संशोधित स्कोर कार्ड (revised Score Cards ) वेबसाइट (https://exams.nta.ac.in/NEET/) पर अपलोड किए जा रहे हैं। उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर सकते हैं और अपने संबंधित संशोधित स्कोर कार्ड देख/डाउनलोड/प्रिंट कर सकते हैं।’ उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद 23 जून को सात केंद्रों पर आयोजित की गई पुनः परीक्षा में 1,563 परीक्षार्थियों में से 48 प्रतिशत उपस्थित नहीं हुए थे। एनटीए के अधिकारियों ने बताया कि 1,563 परीक्षार्थियों में से 813 ने दोबारा परीक्षा दी जबकि अन्य ने कृपांक छोड़ने का विकल्प चुना।

कैसे देखें NEET-UG 2024 रिजल्ट

यदि आप 23 जून को दोबारा हुए इस मेडिकल पेपर का स्कोर कार्ड देखना चाहते हैं तो आपको अपने फोन या लेपटॉप पर NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करनी होगी। वेबसाइट खोलने के बाद सबसे ऊपर आपको NEET 2024 Revised Score Card का लिंक दिखाई देगा, लिंक पर क्लिक करते ही आपको उसमें अप्लीकेशन नंबर, ईमेल आईडी, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी पिन भरना होगा। ये डिटेल्स फिल करने के बाद आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

NTA ने जारी किया बयान



NTA ने एक बयान जारी बयान करते हुए कहा कि, '23 जून 2024 को री-टेस्ट में उपस्थित हुए 813 अभ्यर्थियों के रिकॉर्ड किए गए उत्तरों के साथ प्रोविजनल आंसर की और स्कैन की गई OMR शीट को 28 जून 2024 को पब्लिक नोटिस के माध्यम जारी की गई थी और अभ्यर्थियों से किसी उत्तर पर संदेह की स्थिति में चैलेंज करने को कहा गया था। चैलेंज करने की तारीख 29 जून थी।'

यहां चेक करें NEET-UG 2024 री-एग्जाम की Answer Key



यदि आप अपनी आंसर सीट चेक करना चाहते हैं तो NTA के अनुसार, ‘अभ्यर्थियों की तरफ से मिले चैलेंज को विशेषज्ञों द्वारा वेरिफाई किया गया और विशेषज्ञों द्वारा अंतिम रूप दी गई आंसर की के अनुसार रिजल्ट्स को फाइनल किया गया। री-टेस्ट की फाइनल आंसर की वेबसाइट (https://exams.nta.ac.in/NEET/) पर प्रकाशित कर दी गई है।’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article