IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नया भारत 'आओ हम करें दृष्टिकोण पर काम कर रहा : राजनाथ सिंह

09:30 PM Dec 31, 2023 IST
Advertisement

नए भारत के दृष्टिकोण को आकार देने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पुराने भारत और नए भारत के बीच मुख्य अंतर विचार और दृष्टिकोण के विकास में है। असम में तेजपुर विश्वविद्यालय के 21वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि आज के युवा नए विचारों को ग्रहण करने वाले हैं।

आइए हम करें

"मुझे लगता है कि छात्रों से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। हमारे युवा नए विचारों के प्रति ग्रहणशील हैं। उनमें रचनात्मकता है, महत्वाकांक्षा है और इन सबको नई सोच कहा जा सकता है जो नए भारत की पृष्ठभूमि तैयार करती है। इस देश के युवा ही निर्माता हैं।" हमारा नया भारत। पहले के भारत और नये भारत में जो फर्क दिखता है, वह है सोच का फर्क। भारत अब 'रहने दो' वाले दृष्टिकोण को सहन नहीं कर रहा है, लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व में नये भारत पर काम हो रहा है। 'आइए हम करें' दृष्टिकोण।

भारत में 1 लाख से अधिक स्टार्टअप

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सरकार और युवाओं के सहयोगात्मक प्रयासों के परिणामस्वरूप भारत में 1 लाख से अधिक स्टार्टअप और 100 से अधिक यूनिकॉर्न के साथ समृद्ध स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र विकसित हुआ है। आप जैसे युवाओं की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए, हमने स्टार्ट-अप संस्कृति और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा दिया है। सरकार के प्रयासों और युवा उद्यमिता पहल के कारण, आज हमारे पास 1 लाख से अधिक स्टार्ट-अप हैं और 100 से अधिक हैं भारत में यूनिकॉर्न। हमने रक्षा औद्योगिक गलियारे में स्टार्ट-अप के माध्यम से नवाचार को बढ़ावा दिया है, "उन्होंने कहा।

2022-23 में लगभग 16,000 करोड़ रुपये

रक्षा मंत्री ने आगे बताया कि भारत के रक्षा निर्यात का कुल मूल्य, जो 2016-17 में 1,521 करोड़ रुपये हुआ करता था, अब 2022-23 में लगभग 16,000 करोड़ रुपये हो गया है, उन्होंने कहा, "मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि यह आप जैसे युवाओं की ताकत और प्रतिबद्धता का परिणाम है। शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों के साथ-साथ भारत ने महिला सशक्तिकरण में भी उल्लेखनीय प्रगति देखी है। 2014 में भारत की पूर्ण जीडीपी लगभग 2 ट्रिलियन थी, जो अब बढ़कर 3.75 ट्रिलियन डॉलर हो गई है। जहां 2014 में हम शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं में से एक थे। दुनिया की, आज हम शीर्ष 5 में हैं। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है,'' राजनाथ सिंह ने असम में कहा।

पढ़ाई के साथ-साथ चरित्र निर्माण भी महत्वपूर्ण

राजनाथ ने यह भी कहा कि नवंबर में किसी भी देश ने भारत से अधिक यूपीआई लेनदेन नहीं किया है। नवंबर 2023 में यूपी के जरिए भारत में 1,100 करोड़ से ज्यादा लेनदेन दर्ज किए गए हैं, जिनकी कुल कीमत 17.50 लाख करोड़ रुपये है। यह एक बड़ी उपलब्धि है। दुनिया के किसी भी देश में इतने लेनदेन नहीं हुए हैं।" उसने कहा। आपने द वर्ल्ड इज फ़्लैट नामक पुस्तक लिखने वाले थॉमस फ्रीडमैन का नाम सुना होगा। मैं एक भौतिकी शिक्षक भी हूं। पढ़ाई के साथ-साथ चरित्र निर्माण भी महत्वपूर्ण है। मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता। मुझे विश्वास है कि आप इसे हमेशा बनाए रखेंगे, " उसने जोड़ा। तेजपुर विश्वविद्यालय असम-अरुणाचल प्रदेश अंतरराज्यीय सीमा के पास स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। अपनी शैक्षणिक दिनचर्या के अलावा, विश्वविद्यालय भारतीय सेना के जवानों को चीनी भाषा में प्रशिक्षण देने में भी शामिल है

Advertisement
Next Article