India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Nirmala Sitaraman: बड़ी संख्या में उच्च शिक्षा संस्थानों की स्थापना दर्शाता है हमारा उच्च आत्मविश्वास

05:25 PM Feb 01, 2024 IST
Nirmala Sitaraman
Advertisement

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि देश की समृद्धि युवाओं को पर्याप्त रूप से सक्षम और सशक्त बनाने पर निर्भर करती है। उन्होंने लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 परिवर्तनकारी सुधारों की शुरुआत कर रही है। सीतारमण ने कहा, उभरते भारत के लिए पीएम स्कूल गुणवत्तापूर्ण शिक्षण दे रहे हैं और समग्र और सर्वांगीण व्यक्तियों का पोषण कर रहे हैं। स्किल इंडिया मिशन के नतीजे के बारे में उन्होंने कहा कि इसने 1.4 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया है, 54 लाख युवाओं को उन्नत और पुनर्स्केल किया है और 3,000 नए आईटीआई स्थापित किए हैं।

  Highlights 

बड़ी संख्या में उच्च शिक्षा संस्थान स्थापित किए गए

उन्होंने कहा, 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 390 विश्वविद्यालय जैसे बड़ी संख्या में उच्च शिक्षा संस्थान स्थापित किए गए हैं। उद्यमिता के मोर्चे पर, वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम मुद्रा योजना ने युवाओं की उद्यमशीलता आकांक्षाओं के लिए 43 करोड़ ऋण स्वीकृत किए हैं, जो कुल मिलाकर 22.5 लाख करोड़ रुपये हैं। उन्होंने कहा, इसके अलावा, फंड ऑफ फंड्स, स्टार्टअप इंडिया और स्टार्टअप क्रेडिट गारंटी योजनाएं हमारे युवाओं की सहायता कर रही हैं। सीतारमण ने यह भी कहा कि देश को खेलों में नई ऊंचाइयों को छूने वाले युवाओं पर गर्व है। उन्होंने कहा कि 2023 में एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों में अब तक की सबसे अधिक पदक तालिका उच्च आत्मविश्वास स्तर को दर्शाती है।

80 से अधिक शतरंज ग्रैंड मास्टर

आज, भारत में 80 से अधिक शतरंज ग्रैंड मास्टर हैं, उन्होंने शतरंज के प्रतिभाशाली खिलाड़ी और भारत के नंबर एक रैंक वाले खिलाड़ी प्रगनानंद का उल्लेख करते हुए कहा, जिन्होंने 2023 में मौजूदा विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के खिलाफ कड़ी टक्कर दी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article