India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Omar Abdullah होंगे Jammu-Kashmir के नए मुख्यमंत्री, फारूक अब्दुल्ला ने किया ऐलान

04:14 PM Oct 08, 2024 IST
Advertisement

Omar Abdullah: नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री होंगे। उनके पिता और नेकां अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने मंगलवार को परिणामों में बढ़त के बाद यह घोषणा की।

Highlights

फारूक अब्दुल्ला ने CM पद को लेकर किया ऐलान

जम्मू-कश्मीर चुनाव परिणामों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। नेकां के उपाध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने एलान किया है कि जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला होंगे। नेकां-कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में 46 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में नेकां-कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था।

Omar Abdullah ने लोगो का जताया आभार

उमर अब्दुल्ला ने जम्म-कश्मीर विधानसभा चुनाव में मिली जबरदस्त जीत पर खुशी जाहिर करते हुए मंगलवार को लोगों का अभार व्यक्त किया और कहा कि जिस तरह से जनता ने उनकी पार्टी को समर्थन दिया है उसकी उन्हें उम्मीद नहीं थीं। अब्दुल्ला ने बडगाम तथा गांदरबल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था। उनका कहना था कि पार्टी को राज्य की जनता ने जो समर्थन दिया है,वह उनकी उम्मीद से ज्यादा है। उनका प्रयास जनता की उन आकांक्षाओं पर खरा उतरने की रहेगी जिनके उन्हें समर्थन मिला है।

'लोगों ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के फैसले को स्वीकार्य किया'

उमर अब्दुल्ला ने आगे कहा कि जो परिणाम आता हुआ दिख रहा है वो इस बात का सबूत है कि जम्मू कश्मीर के लोग अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के खिलाफ थे। लोगों ने अपना फैसला दे दिया है और यह साबित कर दिया है कि पांच अगस्त 2019 को लिए गए फैसले उन्हें स्वीकार्य नहीं हैं। मैं सभी का शुक्रिया अदा करता हूं कि लोगों ने चुनावों में भाग लिया और स्वतंत्र रूप से मतदान किया। मैं नतीजों के लिए ईश्वर का आभारी हूं।’’ बता दें कि 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटा दिया था। इसके साथ ही लद्दाख को केंद्र शासित राज्य से अलग कर दिया गया था।

‘हमें बेरोजगारी खत्म करनी होगी- पूर्व केंद्रीय मंत्री

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चुनी हुई सरकार को लोगों की ‘‘पीड़ाओं’’ को खत्म करने के लिए बहुत काम करना होगा। ‘हमें बेरोजगारी खत्म करनी होगी और महंगाई तथा मादक पदार्थ की समस्या जैसे मुद्दों से निपटना होगा। अब कोई उपराज्यपाल और उनके सलाहकार नहीं होंगे। अब 90 विधायक होंगे जो लोगों के लिए काम करेंगे।’

उमर अब्दुल्ला ने दो सीटों से लड़ा था चुनाव

बता दें कि उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर की दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ा था। इन दो सीटों के नाम बडगाम और गांदरबल है। दोनों ही सीटों से उमर ने जीत दर्ज की है। बडगाम में उमर अब्दुल्ला को 36010 वोट मिले। पीडीपी उम्मीदवार आगा सैयद मुंतजिर 17527 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे वहीं, उमर की दूसरी सीट यानी गांदरबल की बात करें तो यहां उमर को 18193 वोट मिले और उन्होंने जीत हासिल की। वहीं, 12745 वोटों के 12745 वोटों के साथ पीडीपी के बशीर अहमद मीर दूसरे नंबर पर रहे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article