India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नोटबंदी के सात साल पूरे होने पर खड़गे ने केंद्र सरकार को घेरा, गिनाई खामियां

03:15 PM Nov 08, 2023 IST
Advertisement
 कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को केंद्र सरकार के नोटबंदी कदम के खिलाफ चौतरफा हमला किया, जिस दिन इस कवायद के सात साल पूरे हुए। केंद्रीय नेतृत्व पर हमले का नेतृत्व करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नोटबंदी अभियान को भारत की अर्थव्यवस्था और आजीविका पर सबसे बड़ा हमला करार दिया।

लाखों छोटे व्यवसाय हुए बंद

भारतीय अभी भी इस नासमझ विशाल हमले के घाव को सह रहे हैं, उन्होंने आरोप लगाया कि इस कदम से लाखों छोटे व्यवसाय बंद हो गए, नौकरियां चली गईं, लोगों की बचत नष्ट हो गई। लेकिन सात साल बाद, 8 नवंबर की उस भयावह रात को बुरी तरह से पीटे गए और घायल हुए भारत के लोग अभी भी जवाब ढूंढ रहे हैं!" खड़गे ने कहा, करोड़ों लोगों को अपने ही पैसे के इंतजार में लाइनों में क्यों खड़ा किया गया?।

नोटबंदी के कारण नहीं थमी आतंकवादी घटनाएं

इसके अलावा, उन्होंने यह भी पूछा कि क्या विमुद्रीकरण अभियान के बाद 'काला धन' का खतरा खत्म हो गया, आतंकवादी घटनाएं रुक गईं और नकली मुद्रा कम हो गई। एक बार में 86.4 प्रतिशत नोटों को बंद किए बिना हम 'कैशलेस इकोनॉमी' क्यों नहीं बन सके? क्या 2016 के बाद से प्रचलन में नकदी 83 प्रतिशत तक नहीं बढ़ गई है? कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 2016 के कदम को रोजगार खत्म करने, श्रमिकों की आय रोकने, छोटे व्यवसायों को खत्म करने, किसानों को नुकसान पहुंचाने और असंगठित अर्थव्यवस्था को तोड़ने की एक सोची-समझी साजिश करार दिया। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि यह एक फीसदी पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए 99 फीसदी आम भारतीयों पर हमला है।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article