India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Paris Olympics 2024: भारत में 2036 खेलों की प्रभावशाली राजदूत बनी नीता अंबानी

02:37 PM Jul 30, 2024 IST
Advertisement

Paris Olympics 2024: नीता अंबानी को सर्वसम्मति से दोबारा आईओसी का सदस्य चुन लिया गया है। कुल 93 वोटर्स ने अपना वोट दिया और नीता अंबानी के पक्ष में सभी 93 वोट पड़े। अंबानी की लीडरशिप में ही पहली बार पेरिस ओलंपिक में इंडिया हाउस बनाया गया है जो खिलाड़ियों को भारत जैसा फील कराएगा।

Highlights

नीता अंबानी को दुबारा से चुना गया IOC का सदस्य

2016 से अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति IOC के सदस्य के रूप में, नीता अंबानी(Nita Ambani) ने वैश्विक खेल क्षेत्र में भारत की बढ़ती उपस्थिति की अथक वकालत की है। IOC के लिए उनका हालिया पुन: निर्वाचन उनके प्रभाव और प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। अंबानी ने भारत की विशाल युवा आबादी, देश के खेल प्रदर्शन में महत्वपूर्ण सुधार और खेलों की शक्तिशाली एकजुट शक्ति को ओलंपिक को भारत में लाने के महत्वपूर्ण कारणों के रूप में जोर दिया। हाल के सप्ताहों में, वह दुनिया भर के सेलिब्रिटी प्रेस में दिखाई दी हैं। मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी पूरे ओलंपिक पखवाड़े के लिए पेरिस में हैं।

नीता अंबानी 2016 से IOC की रही सदस्य

जानकरी के मुताबिक नीता अंबानी 2016 से IOC की सदस्य रही हैं, और हाल ही में फिर से चुनी गई हैं। रिलायंस फाउंडेशन, जिसकी वह अध्यक्ष हैं, ने 'हाउस ऑफ इंडिया हाउस' को आर्थिक रूप से समर्थन दिया। अंबानी के प्रयास इंडिया हाउस का प्रतीक हैं, ओलंपिक(Olympics) में पहला कंट्री हाउस है, जो जीवंत पार्क डे ला विलेट में स्थापित किया गया है। रिलायंस फाउंडेशन द्वारा प्रस्तुत, इंडिया हाउस एक रंगीन मंडप है जिसे भारत की समृद्ध विरासत और ओलंपिक महत्वाकांक्षाओं को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Olympics में इंडिया को पहला कंट्री हाउस

अंबानी के प्रयास इंडिया हाउस का प्रतीक हैं, जो ओलंपिक में पहला कंट्री हाउस है, जो जीवंत पार्क डे ला विलेट में स्थापित किया गया है। रिलायंस फाउंडेशन द्वारा प्रस्तुत, इंडिया हाउस एक रंगीन मंडप है जिसे भारत की समृद्ध विरासत और ओलंपिक महत्वाकांक्षाओं को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, अंबानी ने इंडिया हाउस को भारतीय खेलों के लिए एक संभावित महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में रेखांकित किया, जो देश की आकांक्षाओं का प्रतीक है और भविष्य में भारत के लिए ओलंपिक की मेजबानी का मार्ग प्रशस्त करता है।

 

इंडिया हाउस हमारे एथलीटों के लिए घर से दूर एक घर है - नीता अंबानी

नीता अंबानी ने घोषणा की, "इंडिया हाउस का उद्घाटन 1.4 अरब भारतीयों के साझा सपने को दर्शाता है - हमारी प्राचीन भूमि पर ओलंपिक(Olympics) लाने का सपना।" "यह हमारे एथलीटों के लिए घर से दूर एक घर है, एक ऐसी जगह जहां हम उनका सम्मान करते हैं, उनकी भावना को सलाम करते हैं और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं।"

' 2036 ओलंपिक के लिए पीएम मोदी की प्रयास'

नीता अंबानी ने आगे कहा कि ओलंपिक को लेकर भारत की बड़ी महत्वाकांक्षाएं हैं. नरेंद्र मोदी, उनसे पहले कतर के नेताओं और अन्य उभरते देशों की तरह, सॉफ्ट पावर की सेवा में खेल की संभावित शक्ति को समझ गए हैं। 2036 खेलों के लिए अभी तक आधिकारिक सूचना नहीं है। लेकिन प्रधान मंत्री ने स्पष्ट कर दिया कि वह 2036 के लिए प्रयास कर रहे है,"

'भारत में अभी तक ओलंपिक दिग्गज नहीं है

फिलहाल, 1.4 अरब से अधिक लोगों के साथ दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश में अभी भी ओलंपिक दिग्गज नहीं है। यह निश्चित रूप से पेरिस 2024 में 16 विषयों में 117 एथलीटों को मैदान में उतार रहा है, लेकिन 25 ग्रीष्मकालीन ओलंपियाड में 10 स्वर्ण पदक अर्जित किए हैं। नीता अंबानी की अध्यक्षता वाला फाउंडेशन कई राष्ट्रीय चैंपियनों का समर्थन करता है, जिसमें ज्योति याराजी भी शामिल हैं, जो 100 मीटर बाधा दौड़ में 13 सेकंड से कम समय में दौड़ने वाली पहली भारतीय महिला हैं। नीता अंबानी कहती हैं, ''उनकी मां एक नौकर हैं, उनके पिता एक सुरक्षा गार्ड'', हमारी ''दौड़ने की रानी'' ''आशा से भरे इस भारतीय युवा की कहानी कहती है।''

प्रधानमंत्री मोदी की बदौलत पिछले चार-पांच वर्षों में देश के बुनियादी ढांचे में काफी सुधार हुआ है। आज, भारत में, गांव से शहर तक पहुंचना बहुत आसान है, और खेल सुविधाएं कई गुना बढ़ गई हैं

'हम एक बहु-खेल देश बन रहे हैं'

ज्योति याराजी ने हाई परफॉर्मेंस सेंटर में प्रशिक्षण लिया, जो रिलायंस फाउंडेशन की तीन खेल सुविधाओं में से एक है, जो देश भर में 22 मिलियन से अधिक युवा भारतीयों के शैक्षणिक, शैक्षिक और खेल प्रशिक्षण का भी समर्थन करता है। नीता अंबानी कहती हैं, ''हम एक बहु-खेल देश बन रहे हैं।'' वह टोक्यो में भाला फेंक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा का हवाला देतीं हैं, 2028 में लॉस एंजिल्स खेलों में क्रिकेट ओलंपिक परिवार में अपनी शुरुआत करेगा। यह भारत के लिए एक सुनहरा अवसर होगा।

'भारत खेल एकता और समानता का सबसे अच्छा वाहक'

भारतीय खेल की परी गॉडमदर का कहना है कि ऐसे देश में जिसे अक्सर यूरोप की तुलना में अधिक विविधतापूर्ण चित्रित किया जाता है, जो धार्मिक और सामाजिक दरारों से भरा हुआ है, "खेल एकता और समानता का सबसे अच्छा वाहक हो सकता है", "जब बच्चे मैदान पर होते हैं, तो सभी मतभेद भूल जाते हैं, यह है दुनिया को पहले से कहीं अधिक क्या चाहिए"।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article