India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Paris Olympics: अयोग्यता के खिलाफ विनेश फोगाट की अपील पर CAS जल्द कर सकता है सुनवाई

05:44 PM Aug 08, 2024 IST
Advertisement

Paris Olympics: पेरिस ओलिंपिक के 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल इवेंट में फाइनल तक पहुंची भारतीय खिलाडी विनेश फोगाट को अयोग्य बताकर फाइनल से भहर कर दिया गया। इसी प्रक्रिया को लेकर विनेश फोगाट ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्समें अपील की थी किसका सुनवाई आज 8 अगस्त को आ सकती है।

Highlights

विनेश फोगाट की अपील पर आज हो सकती है सुनवाई

कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ओलंपिक(Paris Olympics) में फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ पहलवान विनेश फोगाट(Vinesh Phogat) की अपील को स्वीकार कर सकता है। सूत्रों ने बताया कि इस पर फैसला गुरुवार शाम तक आ सकता है। विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में महिला 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल इवेंट में फाइनल तक पहुंची थीं। लेकिन फाइनल से कुछ घंटे पहले जब उनका वजन मापा गया, तब यह 50 किलोग्राम से 100 ग्राम अधिक निकला।

Paris Olympics में 100 ग्राम अधिक भार होने से बताया गया अयोग्य

इसके बाद विनेश को फाइनल मैच खेलने के लिए अयोग्य घोषित करार दिया गया। विनेश को अयोग्यता के कारण सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा। विनेश ने अपनी सिल्वर मेडल की दावेदारी के लिए सीएएस में अपील दायर की थी। विनेश ने 50 किलो वर्ग में संयुक्त रजत पदक की मांग की है।

रात भर प्रयास करने के बावजूद भी वजन कंट्रोल करने में रही असफल

विनेश ने मंगलवार को अपने तीन बाउट जीते थे। एक ही दिन में तीन मुकाबलों के बाद शरीर में महत्वपूर्ण तरल पदार्थों के कमी की भरपाई के लिए विनेश को एनर्जी फूड दिए गए, उसके बाद विनेश का वजन अपेक्षा से तेजी से बढ़ता जा रहा था। उन्होंने रात भर अपने कोच, सपोर्ट स्टाफ और भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ मिलकर वजन कम करने की कड़ी मेहनत की, लेकिन 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण वह असफल रहीं।

रात भर वजन कम करने के प्रयास में विनेश के शरीर में पानी की इतनी कमी हो गई थी, कि उन्हें खेल गांव के पॉलीक्लिनिक में आईवी ड्रिप के लिए भर्ती किया जाना पड़ा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article