India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पेरिस पैरालिंपिक का भारतीय दल आज पीएम मोदी से करेगा मुलाकात

10:37 AM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

Paris Paralympics to meet PM Modi: पेरिस पैरालिंपिक का भारतीय दल गुरुवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली स्थित अपने होटल से रवाना हुआ। इससे पहले मंगलवार को पेरिस पैरालिंपिक का भारतीय दल बहु-खेल आयोजन में अपने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन के बाद भारत वापस लौट आया।

आज पीएम मोदी से करेगा मुलाकात

पेरिस पैरालिंपिक की कांस्य पदक विजेता सिमरन शर्मा ने कहा कि यह दल के लिए गर्व की बात है क्योंकि वे प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे। "यह बहुत अच्छा लगता है, यह हमारे लिए गर्व की बात है। प्रधानमंत्री हमारे खेलने जाने से पहले ही हमसे बात करते हैं। वे एथलीटों को खास महसूस कराते हैं। शायद यही वजह है कि हमें बहुत समर्थन मिल रहा है और पदक तालिका में सुधार हो रहा है और हमने 29 पदक जीते हैं। मैं उन्हें अपने स्पाइक्स उपहार में दे रही हूं, जो मैंने स्प्रिंटिंग के दौरान इस्तेमाल किए थे," सिमरन ने कहा।

पीएम मोदी ने उन्हें पहले भी प्रेरित किया

स्टार पैरा जेवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल ने कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें पहले भी प्रेरित किया है। "पूरा दल बहुत खुश और उत्साहित है। उन्होंने पहले भी हमें प्रेरित किया है और आज हम अपने आगामी कार्यक्रमों के लिए प्रेरित होकर वापस आएंगे। जिस तरह से वह एथलीटों का समर्थन करते हैं, उससे ऐसा लगता है कि हम एक परिवार हैं। उनसे मिलकर अच्छा लगा...," अंतिल ने कहा।

उन्हें लंबे समय तक मदद मिलेगी

पेरिस पैरालिंपिक के स्वर्ण पदक विजेता हरविंदर सिंह ने कहा कि उन्हें पीएम मोदी से मिलकर खुशी हुई।  "मैं बहुत खुश हूं। मैं पेरिस पैरालिंपिक में पैरा-तीरंदाजी में चैंपियन बनकर लौटा हूं। यह देश के लिए ऐतिहासिक पदक है। मैं आज पीएम से मिलकर खुश हूं। मैं अपना एक तीर पीएम के लिए उपहार के रूप में ले जा रहा हूं, जिसका मैंने फाइनल में इस्तेमाल किया था," हरविंदर ने कहा। पैरा-डिस्कस थ्रोअर योगेश कथुनिया ने कहा कि पीएम मोदी से मुलाकात से उन्हें लंबे समय तक मदद मिलेगी।

कथुनिया ने कहा, "हम बहुत उत्साहित हैं कि हम उनके (पीएम मोदी) साथ अपनी जीत का जश्न मनाएंगे। यह बहुत अच्छा लगता है कि एक प्रधानमंत्री आपसे आमने-सामने बातचीत करते हैं। हम बात करेंगे, आने वाले समय के बारे में भी। इससे हमारे जीवन में एक नई ऊर्जा भर जाती है। यह हमें लंबे समय तक मदद करेगा...मैं अपना डिस्कस उन्हें उपहार के रूप में दे रहा हूं..." पेरिस पैरालिंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नवदीप सिंह ने कहा कि भारतीय दल को पीएम मोदी से मिलने का अवसर पाकर बहुत गर्व है। "यह बहुत अच्छा लगता है। हम देश के प्रधानमंत्री से मिल रहे हैं। हमें गर्व है कि हमें उनसे मिलने का अवसर मिला है। मैं उत्साहित और प्रसन्न हूं..." नवदीप ने कहा। पैरालिंपियन तीरंदाज शीतल देवी ने कहा कि पीएम मोदी हमेशा भारतीय दल को "प्रेरित और आशीर्वाद" देते रहे हैं। शीतल ने कहा, "मुझे बहुत खुशी है कि हम सभी पीएम मोदी से मिलने जा रहे हैं...वह हमें प्रेरित और आशीर्वाद देते रहे हैं। मैं बहुत प्रसन्न हूं..." भारतीय दल ने रविवार को पेरिस में पैरालिंपिक अभियान का समापन 29 पदकों के रिकॉर्ड के साथ किया, जिसमें सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य पदक शामिल हैं। पैरालिंपिक के इतिहास में भारत द्वारा जीते गए 29 पदकों की संख्या सबसे अधिक है। ऐतिहासिक अभियान के समापन के बाद, भारत ने टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में हासिल किए गए 19 पदकों के अपने रिकॉर्ड को पार कर लिया। भारत ने इस मार्की इवेंट का समापन 18वें स्थान पर किया।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article