IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Parliament's Monsoon Session: सरकार ने छह नए विधेयकों की बनाई सूची, बिजनेस एडवाइजरी कमेटी का हुआ गठन

06:57 AM Jul 19, 2024 IST
Advertisement

संसद के मानसून सत्र की शुरुआत 22 जुलाई से शुरू हो रही है और 12 अगस्त तक चलेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार (23 जुलाई) को केंद्रीय बजट पेश करने वाली हैं। संसद के इस मानसून सत्र के दौरान आपदा प्रबंधन कानून में संशोधन सहित छह नए विधेयक पेश किए जाएंगे। विधेयकों की सूची बृहस्पितवार शाम को लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी संसद बुलेटिन में प्रकाशित की गई।

वित्त विधेयक के अलावा, सरकार ने नागरिक उड्डयन क्षेत्र में व्यापार करने में आसानी के लिए सक्षम प्रावधान प्रदान करने के लिए 1934 के विमान अधिनियम को बदलने के लिए भारतीय वायुयान विधायक 2024 को सूचीबद्ध किया गया है। साथ ही सत्र के दौरान परिचय और पारित होने के लिए सूचीबद्ध अन्य विधेयकों में स्वतंत्रता-पूर्व युग के कानून की जगह लेने वाला बॉयलर विधेयक, कॉफी (संवर्धन और विकास) विधेयक और रबर (संवर्धन और विकास) विधेयक भी शामिल हैं।

इसके अलावा, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसदीय एजेंडा तय करने वाली बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएसी) का भी गठन कर दिया है। 14 सदस्यों वाली इस समिति की अध्यक्षता स्पीकर खुद करेंगे।

बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में ये लोग हैं शामिल
स्पीकर की अध्यक्षता वाली समिति में सुदीप बंद्योपाध्याय (टीएमसी), पीपी चौधरी (बीजेपी), लावु श्रीकृष्ण देवरायलू (टीडीपी), निशिकांत दुबे (बीजेपी), गौरव गोगोई (कांग्रेस), संजय जयसवाल (बीजेपी), दिलेश्वर कामैत (जेडी-यू), भर्तृहरि महताब (बीजेपी), दयानिधि मारन (डीएमके), बैजयंत पांडा (बीजेपी), अरविंद सावंत (शिवसेना-यूबीटी), कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस), अनुराग ठाकुर (बीजेपी) और लालजी वर्मा (एसपी) शामिल हैं।

Advertisement
Next Article