India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM मोदी ने कहा- 'पूर्ववर्ती सरकारों को भारतीयों की क्षमताओं में विश्वास नहीं.........'

03:50 PM Sep 03, 2023 IST
Advertisement
जल्द ही राजधानी दिल्ली में जी-20 समिट होने वाली है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश भर में जी-20 शिखर सम्मेलनों की मेजबानी करने का उनकी सरकार का फैसला लोगों, शहरों और संस्थाओं के बीच क्षमता निर्माण में निवेश करना है। इसके साथ ही उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर यह कहते हुए निशाना साधा कि उनमें राष्ट्रीय राजधानी से बाहर छोटे शहरों में ऐसे आयोजन करने को लेकर विश्वास की कमी थी क्योंकि उन्हें भारतीयों की क्षमता में यकीन नहीं था।
आम नागरिक भी कुछ कर गुजरने की ताकत रखता है-प्रधानमंत्री
आपको बता दें प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें हमेशा से लोगों पर बहुत भरोसा रहा है। इसके मद्देनजर मोदी ने अपनी संगठनात्मक पृष्ठभूमि का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने अपने जीवन के उस चरण के दौरान हासिल अनुभवों से बहुत कुछ सीखा है जो उनके काम आ रहा है। पिछले सप्ताह पीएम मोदी ने अंत में विशेष साक्षात्कार में कहा, ”मुझे अपने लोगों की क्षमताओं पर बहुत भरोसा रहा है। मैं एक संगठनात्मक पृष्ठभूमि से आता हूं और जीवन के उस चरण के दौरान कई अनुभव हुए हैं, जिनसे मैंने बहुत कुछ सीखा है। मुझे उन चीजों को प्रत्यक्ष रूप से देखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ कि मंच और अवसर मिलने पर आम नागरिक भी कुछ कर गुजरने की ताकत रखता है।
1.5 करोड़ से अधिक लोग इन कार्यक्रमों में शामिल हुए 
मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री पद और 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में सरकारी दायित्व संभालने से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और फिर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में संगठनात्मक कार्यों में लंबा समय बिताया है।उन्होंने कहा कि जब तक भारत का जी-20 अध्यक्ष कार्यकाल समाप्त होगा, तब तक सभी 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के 60 शहरों में 220 से अधिक बैठकें हो चुकी होंगी और लगभग 125 राष्ट्रीयताओं के एक लाख से अधिक प्रतिभागी भारतीयों के कौशल को देखेंगे।उन्होंने कहा, हमारे देश में 1.5 करोड़ से अधिक लोग इन कार्यक्रमों में शामिल हुए हैं या इनके कुछ पहलुओं के संपर्क में आए हैं।
मुख्यमंत्रियों की बैठक के दौरान विभिन्न राज्यों से यह भी अपील की
प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्रियों की बैठक के दौरान विभिन्न राज्यों से यह भी अपील की थी कि उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक राज्य जी-20 के दौरान उनकी यात्रा करने वाले प्रतिनिधियों और उनके देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करना जारी रखे।उन्होंने कहा, इससे भविष्य में लोगों के लिए बहुत सारे अवसर भी खुलेंगे।प्रधानमंत्री ने कहा, इसलिए जी-20 से जुड़ी गतिविधियों के विकेंद्रीकरण के पीछे गहरी योजना है। हम अपने लोगों, अपने संस्थानों और अपने शहरों में क्षमता निर्माण में निवेश कर रहे हैं।
 सरकार ने हर क्षेत्र के लोगों पर भरोसा किया 
पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा,‘‘दुर्भाग्य से अतीत में दिल्ली में केवल विज्ञान भवन और उसके आसपास ही आयोजनों को केंद्रित रखने का रवैया हुआ करता था और यह शायद इसलिए था कि यह एक आसान तरीका था या शायद इसलिए कि सत्ता में बैठे लोगों को देश के विभिन्न हिस्सों के लोगों में इस तरह की योजनाओं को सफलतापूर्वक निष्पादित करने के लिए विश्वास की कमी थी।उन्होंने कहा, मुझे अपने लोगों की क्षमताओं पर बहुत भरोसा है।उन्होंने कहा कि अगर आप ध्यान से देखें तो वर्षों से उनकी सरकार ने हर क्षेत्र के लोगों पर भरोसा किया है।
 आठवां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन गोवा में हुआ-PM 
प्रधानमंत्री ने कहा, आठवां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन गोवा में हुआ। कई प्रशांत द्वीप देशों को शामिल करते हुए दूसरा एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन जयपुर में हुआ। वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन हैदराबाद में हुआ।प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी तरह उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि भारत का दौरा करने वाले कई विदेशी नेताओं की मेजबानी दिल्ली के बजाय देश भर में विभिन्न स्थानों पर की जाए।
Advertisement
Next Article