India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi से मिलने आएंगे Elon Musk, टेस्ला प्लांट की कर सकतें हैं घोषणा!

08:58 PM Apr 10, 2024 IST
Advertisement

Delhi: इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) बनाने वाली कंपनी Tesla के मालिक एलन मस्क इस महीने भारत आ सकते हैं। उनकी यह विजिट 22 से 27 अप्रैल के बीच हो सकती है। उनकी यह पहली भारत यात्रा होगी।

Highlights:

 

भारत में बढ़ती व्यवपारिक रूचि व निवेश को देखते हुए टेस्ला भी भारत के मैन्युफैक्चरिंग में बढ़त बनाने को लेकर काफी उत्सुक दिखाई देती है। मस्क इस दौरान भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की जगह का ऐलान कर सकते हैं। उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी हो सकती है।

हालांकि, मस्क या प्रधानमंत्री ऑफिस की ओर से इसके बारे में ऑफिशियल तौर पर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।
इससे पहले एलन मस्क ने पिछले साल जून में पीएम मोदी से न्यूयॉर्क में मुलाकात की थी।

कार मैन्युफैक्चरिंग और बैटरी स्टोरेज प्लांट लगाने का प्लान बना रही टेस्ला

3 अप्रैल को ब्रिटेन की फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया था कि टेस्ला इस महीने भारत में एक टीम भेजेगी।
जो देश में 2 से 3 बिलियन डॉलर (₹16 हजार करोड़ से ₹25 हजार करोड़) के इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए जगह की तलाश करेगी।

रिपोर्ट में बताया गया था कि इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए टीम का फोकस महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु जैसे ऑटोमोटिव हब वाले राज्यों पर होगा। इसकी वजह इन राज्यों के पोर्ट (बंदरगाह) हैं, जहां से कारों का एक्सपोर्ट आसान होगा।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला भारत में इलेक्ट्रिक कार के साथ बैटरी स्टोरेज सिस्टम भी बनाना और बेचना चाहती है। कंपनी ने इसके लिए भारतीय अधिकारियों के पास एक प्रपोजल दिया था।

2022 में टेस्ला और सरकार के बीच नहीं बनी थी बात

2022 में टेस्ला ने भारत आने की इच्छा जताई थी, लेकिन तब कंपनी और सरकार के बीच बात नहीं बन पाई थी। टेस्ला ने सरकार से पूरी तरह से असेंबल गाड़ियों पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को 100% से घटाकर 40% करने की मांग की थी।
कंपनी चाहती थी कि उसकी गाड़ियों को लग्जरी नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक व्हीकल माना जाए, लेकिन सरकार ने कहा था कि दूसरे देशों से इंपोर्ट किए जाने वाले किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर इंपोर्ट ड्यूटी माफ या कम करने का कोई भी इरादा नहीं है।
सरकार ने कहा था कि अगर टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने का कमिटमेंट करती है तो इंपोर्ट पर छूट देने पर विचार किया जाएगा। हालांकि मस्क चाहते थे कि पहले भारत में कारों की बिक्री की जाए, इसके बाद प्लांट लगाने पर विचार किया जाएगा।

पिछले साल केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया था टेस्ला प्लांट का दौरा

पिछले साल नवंबर में कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल ने कैलिफोर्निया में टेस्ला की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी विजिट की थी। हालांकि इस दौरान कंपनी के मालिक एलन मस्क मौजूद नहीं थे।

 

पीयूष गोयल ने तस्वीरें शेयर करते हुए X पर लिखा- 'प्रतिभाशाली भारतीय इंजीनियरों और फाइनेंस प्रोफेशनल्स को सीनियर पोजिशन पर काम करते हुए देखा और टेस्ला की ल रिमार्केबल जर्नी में योगदान करते हुए देखकर बेहद खुशी हुई।' गोयल ने कहा- 'एलन मस्क की मैग्नेटिक प्रेजेंस को मिस किया और मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'

 

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा था- 'आपका टेस्ला में आना सम्मान की बात है! आज कैलिफोर्निया नहीं आ पाने के लिए मुझे खेद है, लेकिन मैं फ्यूचर डेट में मीटिंग की आशा रखता हूं।'

जाहिर तौर पर, टेस्ला कंपनी भारतीय बाज़ार को लेकर काफी आशान्वित है और यही वजह है कि एलन मस्क का भारत को काफी अहम मानते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Advertisement
Next Article