IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर पीएम मोदी ने जाहिर की खुशी

09:50 PM Jan 23, 2024 IST
Advertisement

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि उन्हें यह जानकर "खुशी" हुई कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर "महान जन नायक" को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मुझे खुशी है कि भारत सरकार ने सामाजिक न्याय के प्रतीक, महान जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया है और वह भी ऐसे समय में जब हम उनकी जन्मशती मना रहे हैं।

राजनीतिक ताने-बाने पर एक अमिट छाप छोड़ी

यह प्रतिष्ठित मान्यता एक प्रमाण है हाशिये पर पड़े लोगों के लिए एक चैंपियन और समानता और सशक्तिकरण के एक समर्थक के रूप में उनके स्थायी प्रयासों के लिए, “पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि वंचितों के उत्थान के लिए ठाकुर की अटूट प्रतिबद्धता और उनके दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत के सामाजिक-राजनीतिक ताने-बाने पर एक अमिट छाप छोड़ी है। पीएम ने कहा, "यह पुरस्कार न केवल उनके उल्लेखनीय योगदान का सम्मान करता है बल्कि हमें एक अधिक न्यायपूर्ण और न्यायसंगत समाज बनाने के उनके मिशन को जारी रखने के लिए भी प्रेरित करता है।

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने पर खुशी जाहिर की


इस बीच केंद्रीय रक्षा मंत्री ने जन नायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने पर खुशी जाहिर की। राजनाथ सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया, "मैं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जन नायक कर्पूरी ठाकुर जी को 'भारत रत्न' से सम्मानित करने के भारत सरकार के फैसले की गहराई से सराहना करता हूं और खुशी व्यक्त करता हूं।"
"कर्पूरी ठाकुर जी ने जीवन भर गरीबों और समाज के पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए काम किया। उनसे प्रेरणा लेते हुए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में, मैंने अति पिछड़ों के कल्याण के लिए आरक्षण की सुविधा प्रदान करने का कानून बनाया था और दलित वर्ग।

उनकी अथक लड़ाई के लिए एक श्रद्धांजलि

उन्होंने कहा, "कर्पूरी जी को भारत रत्न देने का निर्णय सामाजिक समरसता और गरीब कल्याण के विचार और सार्वजनिक जीवन में उनके योगदान के प्रति श्रद्धांजलि है। मैं इस निर्णय के लिए @rashtrapatibhvn को धन्यवाद देता हूं और प्रधानमंत्री @नरेंद्र मोदी जी के प्रति हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार समाज के वंचित वर्गों के उत्थान के लिए कर्पूरी ठाकुर के आजीवन समर्पण और सामाजिक न्याय के लिए उनकी अथक लड़ाई के लिए एक श्रद्धांजलि है। प्यार से 'जन नायक' (पीपुल्स लीडर) के रूप में जाने जाने वाले, ठाकुर की व्यक्तिगत आचरण में सादगी बेहद प्रेरणादायक थी और भारतीय राजनीति में उनका योगदान स्मारकीय रहा है।

निधन 17 फरवरी 1988 में हुआ

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री का जन्म 24 जनवरी 1924 को और निधन 17 फरवरी 1988 को हुआ था। ठाकुर का जन्म 1924 में समाज के सबसे पिछड़े वर्गों में से एक - नाई समाज में हुआ था। वह एक उल्लेखनीय नेता थे जिनकी राजनीतिक यात्रा समाज के हाशिए पर मौजूद वर्गों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता से चिह्नित थी। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और सामाजिक भेदभाव और असमानता के खिलाफ संघर्ष में एक प्रमुख व्यक्ति थे। सकारात्मक कार्रवाई के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने देश के गरीब, पीड़ित, शोषित और वंचित वर्गों को प्रतिनिधित्व और अवसर दिये।

प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत

उनकी नीतियां और सुधार कई लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाने में अग्रणी रहे, खासकर शिक्षा, रोजगार और किसान कल्याण के क्षेत्र में। सरकार भी समाज के वंचित वर्गों के लिए एक प्रेरक व्यक्ति के रूप में उनके गहरे प्रभाव को स्वीकार करती है। उनका जीवन और कार्य भारतीय संविधान की भावना का प्रतीक है, जो सभी के लिए समानता, भाईचारे और न्याय की वकालत करता है। प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करते हुए, वह बाद में 1977 से 1979 तक बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में अपने प्रारंभिक कार्यकाल के दौरान जनता पार्टी के साथ जुड़ गए। समय के साथ, उन्होंने जनता दल के साथ संबंध स्थापित किए, जो एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक था। उनकी राजनीतिक संबद्धता

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article