IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi Gujarat Visit: पीएम मोदी आज देशवासियों को देंगे 52 हजार करोड़ रुपये से अधिक की सौगात

04:37 AM Feb 25, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं, जहाँ शनिवार शाम जामनगर में उन्होंने एक भव्य रोड शो किया। रविवार को वह राज्य और देश को कई परियोजनाओं की सौगात देने वाले हैं।
पीएम मोदी करेंगे विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास
इस यात्रा का लक्ष्य देश भर में स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा और पर्यटन के क्षेत्रों में 52,250 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करना है।
प्रधानमंत्री आज राजकोट (गुजरात), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश) में स्थित पांच नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करेंगे। यह समारोह राजकोट में होगा जबकि अन्य स्थानों से वह वर्चुअली जुड़ेंगे।
द्वारका द्वीप से जोड़ने वाले पुल 'सुदर्शन सेतु' का अनावरण
पीएम मोदी रविवार को ओखा मुख्य भूमि को बेयट द्वारका द्वीप से जोड़ने वाले पुल 'सुदर्शन सेतु' का भी अनावरण करेंगे।
लगभग 980 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 2.32 किमी लंबा केबल-आधारित पुल देश में सबसे लंबा है। विशेष रूप से, पुल में भगवद गीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण के चित्रण से सुसज्जित एक पैदल पथ है, साथ ही सौर पैनल भी हैं जिनकी क्षमता एक मेगावाट बिजली उत्पादन की है।
प्रधानमंत्री मोदी करेंगे नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं का शिलान्यास
प्रधानमंत्री की यात्रा में क्षेत्र की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए कई नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं का शिलान्यास भी शामिल है। इसमें 300 मेगावाट की भुज-II सौर ऊर्जा परियोजना, ग्रिड से जुड़ी 600 मेगावाट की सौर पीवी बिजली परियोजना, खावड़ा सौर ऊर्जा परियोजना और 200 मेगावाट की दयापुर-इल पवन ऊर्जा परियोजना शामिल है।
पीएम मोदी 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 11,500 करोड़ रुपये से अधिक की 200 स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। वह 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली नई मुंद्रा-पानीपत पाइपलाइन परियोजना की नींव रखेंगे।

Advertisement
Next Article