India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi आज 11 लाख लखपति दीदियों को सौंपेंगे प्रमाण पत्र, महिलाओं में दिखा उत्साह

02:28 PM Aug 25, 2024 IST
Advertisement

PM Modi: महाराष्ट्र के जलगांव में रविवार को लखपति दीदी सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 लाख लखपति दीदियों को प्रमाण पत्र सौंपेंगे। सम्मेलन में पहुंचीं महिलाओं में काफी उत्साह दिखा।

Highlights

PM Modi आज 11 लाख लखपति दीदियों को सौंपेंगे प्रमाण पत्र

महाराष्ट्र के जलगांव में रविवार को खपति दीदी सम्मेलन का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री(PM Modi) भी रहेंगे मौजूद। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 लाख लखपति दीदियों को प्रमाण पत्र सौंपेंगे। इस बीच लखपति दीदी सम्मेलन को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। पीएमओ ने लखपति दीदियों की खुशी को दर्शाता एक वीडियो क्लिप जारी किया है। महिलाएं अपनी खुशी जाहिर करते हुए कह रही हैं कि, “हमें लखपति दीदी होने पर गर्व हैं। देश के प्रधानमंत्री मोदी, महिलाओं के लिए काफी कुछ कदम उठा रहे हैं।”

इस अनूठी योजना ने उन्हें आत्मनिर्भर बना दिया है- महिलाएं

कुछ अन्य महिलाओं ने कहा, “पीएम मोदी(PM Modi) का सपना था कि हर महिला लखपति होनी चाहिए और हमारे समूह में अधिकतर महिलाएं लखपति दीदी बन गई हैं।” लखपति दीदी 2047 तक विकसित भारत संकल्पना पर भी राय रख रही हैं। एक दीदी कहती हैं, “जैसे की सभी जानते हैं कि पीएम मोदी का सपना है कि 2047 तक विकसित भारत बने। वैसे ही मैं भी चाहती हूं कि पांच हजार किसान हमारी कंपनी से जुड़ें और सभी लखपति बनें।” सरकारी योजना से लाभ पा रही दीदियों का कहना है कि इस अनूठी योजना ने उन्हें आत्मनिर्भर बना दिया है।

PM Modi लखपति दीदी सम्मेलन में लेंगे भाग

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(PM Modi) आज महाराष्ट्र में जलगांव का दौरा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री जलगांव में लखपति दीदी सम्मेलन में भाग लेंगे। और वहां 11 लाख लखपति दीदियों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री देशभर की लखपति दीदियों से भी बातचीत करेंगे।

4 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लोग कार्यक्रम में होंगे शामिल

एक अधिकारी ने बताया था कि प्रधानमंत्री 5,000 करोड़ रुपये के बैंक ऋण भी जारी करेंगे। इससे 2,35,400 एसएचजी के 25.8 लाख सदस्यों को लाभ होगा।
22 अगस्त को केंद्रीय ग्रामीण विकास और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया था कि रविवार को वर्चुअल माध्यम से 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 30,000 स्थानों से लोग कार्यक्रम में शामिल होंगे। लखपति दीदी वे महिलाएं हैं, जो प्रति वर्ष 1 लाख रुपये या उससे अधिक कमाती हैं।

तीन वर्षों में तीन करोड़ लखपति दीदियां बनाने का लक्ष्य

केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि इन लखपति दीदियों ने न केवल अपने परिवारों को गरीबी से बाहर निकाला है, बल्कि वे बाकी समाज के लिए भी आदर्श बन रही हैं। शिवराज चौहान के मुताबिक, ग्रामीण विकास मंत्रालय ने पहले ही 1 करोड़ लखपति दीदियां बना ली हैं। अब हमारा लक्ष्य तीन वर्षों में तीन करोड़ लखपति दीदियां बनाना है। उन्होंने यह भी बताया कि मंत्रालय ने एसएचजी परिवारों को एक लाख रुपये या उससे अधिक की वार्षिक आय अर्जित करने में सक्षम बनाने के लिए एक प्रक्रिया अपनाई है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article