India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘भारत डिजाइन, कौशल और नवाचारों में कर रहा है भारी निवेश’: PM मोदी

12:14 PM Sep 23, 2024 IST
Advertisement

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों के सीईओ को संबोधित करते हुए वैश्विक प्रौद्योगिकी और नवाचार केंद्र के रूप में भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा को प्रदर्शित किया।

PM मोदी ने अमेरिकी प्रौद्योगिकीCEO से कहा

अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन रविवार को न्यूयॉर्क में CEO के साथ एक गोलमेज सम्मेलन में भाग लेते हुए, प्रधानमंत्री ने सेमीकंडक्टर क्षेत्र, इलेक्ट्रॉनिक्स और कार्यबल विकास में देश की प्रगति पर जोर दिया, वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

'डिजाइन इन इंडिया' अभियान शुरू किया

पीएम मोदी ने कहा, "हम 'भारत में डिजाइन' पर भी महत्वपूर्ण जोर दे रहे हैं, ताकि हम दुनिया को कुछ नया दे सकें। सेमीकंडक्टर क्षेत्र में, हम 15 मिलियन अमरीकी डालर के अतिरिक्त निवेश के साथ आगे बढ़ रहे हैं।" सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी में भारत की बढ़ती भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, "सेमीकंडक्टर डिजाइन में, भारत पहले से ही 20 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है, और सरकार ने हाल ही में हर क्षेत्र के लिए 'डिजाइन इन इंडिया' अभियान शुरू किया है।"

उच्च-स्तरीय शोध को बढ़ावा दिया

उन्होंने आगे कहा, "हाल ही में, हमने उच्च-स्तरीय शोध को बढ़ावा देने के लिए 12 बिलियन अमरीकी डॉलर का शोध कोष भी स्थापित किया है, क्योंकि हम नवाचार पर विशेष जोर देना चाहते हैं।" भारत के तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र के बारे में बोलते हुए, मोदी ने इसके वर्तमान मूल्य और 2030 तक इसे बढ़ाने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर जोर दिया। "आज, हमारा इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र 150 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का है, और हमारा लक्ष्य 2030 तक 500 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचना है, जिससे हमें इस क्षेत्र में 6 मिलियन नई नौकरियां पैदा करने में मदद मिलेगी। हम उद्योग के साथ यथासंभव सहयोग करने के लिए तैयार हैं, और मैं इस दिशा में सिस्टम को सक्रिय बनाने में सफल रहा हूं," पीएम मोदी ने कहा। मोदी ने वैश्विक सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र आपूर्ति श्रृंखला में एक विश्वसनीय और विश्वसनीय भागीदार होने की भारत की क्षमता की पुष्टि की।

भरोसेमंद भागीदार बनने की पूरी क्षमता

उन्होंने कहा, "भारत में वैश्विक सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम आपूर्ति श्रृंखला में एक विश्वसनीय और भरोसेमंद भागीदार बनने की पूरी क्षमता है। भारत में 500 मिलियन से अधिक कार्यशील आबादी है, और भारत में औसत आयु 28 वर्ष है। महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे युवा STEM शिक्षा में बहुत रुचि दिखा रहे हैं, और यहाँ तक कि लड़कियाँ भी सक्रिय रूप से भाग ले रही हैं।" मोदी ने STEM शिक्षा के महत्व और लड़कियों सहित भारतीय युवाओं में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में करियर बनाने की बढ़ती रुचि पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "उद्योग 4.0 के लिए, हम उद्योग-तैयार कार्यबल बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article