IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शौर्य दिवस पर PM Modi ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को पुष्पांजलि अर्पित की

01:48 PM Jan 23, 2024 IST
Advertisement

प्रधान मंत्री Narendra Modi ने महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाने में देश का नेतृत्व किया, जिसे पराक्रम दिवस (शौर्य दिवस) के रूप में मनाया गया। पीएम मोदी ने संविधान सदन (पुरानी संसद भवन) में स्वतंत्रता सेनानी को पुष्पांजलि अर्पित की। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और अन्य नेताओं ने भी संविधान सदन में नेताजी को पुष्पांजलि अर्पित की।

Highlights:

प्रधान मंत्री ने भारत के लोगों को शुभकामनाएं दीं और देश की आजादी के लिए नेताजी के समर्पण पर प्रकाश डाला। “पराक्रम दिवस पर भारत के लोगों को शुभकामनाएं। आज उनकी जयंती पर हम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन और साहस का सम्मान करते हैं। हमारे देश की आजादी के प्रति उनका अटूट समर्पण प्रेरणा देता रहेगा,'' पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा। इस बीच, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत की आजादी के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और देश के स्वतंत्रता संग्राम पर उनके स्थायी प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। “मैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जयंती पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिसे पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है! नेताजी ने भारत की स्वतंत्रता के प्रति असाधारण प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। उनके अद्वितीय साहस और करिश्मे ने भारतीयों को औपनिवेशिक शासन के खिलाफ निडर होकर लड़ने के लिए प्रेरित किया। उनके सशक्त व्यक्तित्व का हमारे स्वतंत्रता संग्राम पर गहरा प्रभाव पड़ा। राष्ट्र नेताजी को सदैव अत्यंत कृतज्ञतापूर्वक याद रखेगा।” राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक्स पर पोस्ट किया।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस (वीरता दिवस) के रूप में मनाया। एक ट्वीट में, धनखड़ ने लिखा, “निडर नेता, #नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जयंती पर याद करते हुए, पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत की स्वतंत्रता के प्रति उनकी अदम्य भावना और अटूट प्रतिबद्धता हम सभी को प्रेरित करती रहती है।” धनखड़ ने आगे नेताजी के प्रतिष्ठित शब्दों, "तुम मुझे खून दो और मैं तुम्हें आजादी दूंगा" को उद्धृत किया, जो आजादी के लिए एक रैली के रूप में उनकी स्थायी शक्ति पर जोर देता है और स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान किए गए बलिदानों की याद दिलाता है। उपराष्ट्रपति ने अपने ट्वीट के अंत में कहा, "यह दिन भारत को प्रथम रखने और एकजुट, समृद्ध और स्वतंत्र भारत की दिशा में अथक प्रयास करने की याद दिलाता है।"

इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। “स्वतंत्रता संग्राम के महानायक, 'आजाद हिंद फौज' के नेता, 'नेताजी' सुभाष चंद्र बोस को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि! 'पराक्रम दिवस' पर राष्ट्रीय नायक और श्रद्धेय 'नेताजी' की स्मृतियों को श्रद्धांजलि!''

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article