IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कारगिल विजय दिवस पर PM मोदी ने वीर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

11:32 AM Jul 26, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 1999 के कारगिल युद्ध में अपने कर्तव्य का पालन करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर लद्दाख के द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान और सशस्त्र बलों के सभी रैंक के अधिकारी भी कारगिल युद्ध के दौरान सैनिकों द्वारा दिए गए सर्वोच्च बलिदान को याद करने में शामिल हुए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर कारगिल युद्ध के वीर वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कारगिल विजय दिवस सेना के वीर जवानों के अटूट संकल्प और वीरता का प्रतीक है।

PM ने शिंकुन ला सुरंग परियोजना का किया पहला विस्फोट



शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख के कारगिल में शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला धमाका वर्चुअली किया। पीएमओ की एक विज्ञप्ति के अनुसार, शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाएगा, ताकि लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके। पूरा होने के बाद, यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी। शिंकुन ला सुरंग न केवल हमारे सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज और कुशल आवाजाही सुनिश्चित करेगी, बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।

सैनिकों के परिवार शहीदों के समर्पण को कर रहे याद



आज जब देश कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मना रहा है, तो सैनिकों के परिवार अपने प्रियजनों की बहादुरी और समर्पण को याद कर रहे हैं, जिन्होंने 1999 में बर्फीली ऊंचाइयों पर भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध के दौरान अपनी जान गंवा दी थी। कारगिल के नायक विनोद कुमार की विधवा मधुबाला ने कहा, “18 मई, 1997 को हमारी शादी हुई और 14 जून, 1999 को उन्होंने अपनी जान गंवा दी। मुझे यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है और गर्व महसूस हो रहा है।” कारगिल के नायक, सैनिक बेजेंदर कुमार के बड़े भाई राजेंद्र कुमार ने कहा कि उन्हें गर्व है कि उनके भाई ने देश के लिए अपनी जान दे दी। उन्होंने कहा, “मुझे बहुत गर्व है वह देश के लिए शहीद हो गए। हम उन्हें हर दिन याद करते हैं। कारगिल के नायक, ग्रुप कैप्टन के नचिकेता राव की पत्नी प्रशांति ने कहा कि, अन्य सभी देशवासियों की तरह, वह पाकिस्तान से उनके स्वदेश लौटने के लिए हर दिन प्रार्थना करती थीं। नचिकेता राव भारतीय वायु सेना में एक लड़ाकू पायलट थे, जिन्हें भारतीय अधिकारियों को सौंपने से पहले पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। प्रशांति ने कहा, “मुझे बहुत गर्व है। उन्होंने जो बहादुरी और साहस दिखाया, उस पर। युद्ध के समय हम शादीशुदा नहीं थे। हमने युद्ध के दो साल बाद शादी की। अन्य सभी देशवासियों की तरह, हम भी उनके स्वदेश लौटने के लिए हर दिन प्रार्थना करते थे। हमें गर्व है क्योंकि बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें ऐसी बहादुरी दिखाने का मौका मिलता है और फिर वापस आकर उन कहानियों को बताने के लिए जीवित रहते हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article