India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM MODI : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में करेंगे भव्य रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट का उद्घाटन

07:52 PM Dec 27, 2023 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के लिए अयोध्या में की गई तैयारियों का भी निरीक्षण करेंगे। अयोध्या के कमिश्नर गौरव दयाल ने बताया कि रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद, प्रधान मंत्री एक रोड शो करेंगे और एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे। पीएम रेल को हरी झंडी दिखाएंगे. उसके बाद पीएम मोदी एयरपोर्ट के बगल वाले ग्राउंड पर जनसभा को संबोधित करेंगे. वह एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन तक का सफर तय करेंगे तो यह रोड शो के रूप में होगा उन्होंने कहा, ''उनके स्वागत के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं।

1000 से अधिक ट्रेनें चलाने की घोषणा

22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां जोरों पर हैं. भारतीय रेलवे ने राम मंदिर के पहले 100 दिनों के दौरान अयोध्या आने वाले नागरिकों की सुविधा के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से 1000 से अधिक ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। अयोध्या के प्रभु श्रीराम के मंदिर के आकार में बन रहे रेलवे स्टेशन की साफ-सफाई और रंग-रोगन से लेकर निर्माण कार्य लगभग अंतिम चरण पर है। भव्य रेलवे स्टेशन में लिफ्ट, एक पर्यटक सूचना केंद्र, चिकित्सा सुविधाएं शामिल होंगी। सभी प्रकार की व्यापक तैयारियां पूरी की जा रही हैं।

इसका पौराणिक महत्व

नवीनीकृत प्लेटफार्म, नए साइनबोर्ड, एस्केलेटर और दीवारों पर चित्रित भगवान राम के भित्ति चित्र - ये और बहुत कुछ चल रहे सुधार के बाद अयोध्या रेलवे स्टेशन की विशेषताएं होंगी। कहा जाता है कि यह रेलवे स्टेशन जितना आधुनिक है उतना ही इसका पौराणिक महत्व भी है। यह बाहर से एक भव्य मंदिर की तरह बना है और अंदर से उतनी ही आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को लेकर की जा रही तैयारियों की भी समीक्षा कर रहे हैं।

रेलवे स्टेशन का उद्घाटन 30 दिसंबर

''पहले चरण में तैयार हो चुके एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन 30 दिसंबर को होने जा रहा है. अनुमान के मुताबिक, 22 जनवरी के बाद रोजाना करीब 50,000-55,000 लोग अयोध्या आएंगे और प्रशासन इसकी तैयारी में जुटा हुआ है। रामायण के पात्रों की वेशभूषा में बच्चे अयोध्या में घर-घर गए और लोगों को अभिषेक समारोह के लिए आमंत्रित किया। इस बीच, बीजेपी ने 1 जनवरी से राम मंदिर उत्सव के लिए एक अभियान चलाने का फैसला किया है, जिसमें बीजेपी कार्यकर्ता देश भर के सभी गांवों में घर-घर जाएंगे और दस करोड़ परिवारों को अयोध्या में राम मंदिर के लिए दीया लाइटिंग कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

Advertisement
Next Article