India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ayodhya पहुंचे PM मोदी, CM योगी आदित्यनाथ ने किया भव्य स्वागत

11:44 AM Dec 30, 2023 IST
Advertisement

Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। उनका महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा अयोध्या धाम हवाईअड्डे के साथ-साथ पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने का कार्यक्रम है। उनकी यात्रा 22 जनवरी को राम मंदिर के भव्य प्रतिष्ठा समारोह से कुछ हफ्ते पहले हो रही है। अयोध्या पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। वह कई अन्य रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

इस प्रकार रहेगा PM का कार्यक्रम

दोपहर करीब 12.15 बजे वह नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. दोपहर करीब 1 बजे, प्रधान मंत्री मोदी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, इस दौरान वह राष्ट्र के लिए संवेदनशील, राज्य में 15,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं। अत्याधुनिक हवाई अड्डे के चरण 1 को 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा। टर्मिनल बिल्डिंग का अग्रभाग अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है।

कई परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधान मंत्री मोदी ने मोटे तौर पर अयोध्या में आधुनिक, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित करने, कनेक्टिविटी में सुधार करने और शहर के समृद्ध इतिहास और विरासत के अनुरूप अपनी नागरिक सुविधाओं में सुधार करने के अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया है। इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए, शहर में एक नया हवाई अड्डा, एक नया पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन, नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सुंदर सड़कें और अन्य नागरिक बुनियादी ढांचे का उद्घाटन किया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article