India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Dubai पहुंचे PM मोदी, Airport पर भारतीय समुदाय ने किया भव्य स्वागत

12:25 AM Dec 01, 2023 IST
Advertisement

विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई पहुंच गए हैं। आपको बता दे कि दुबई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक झलक पाने के लिए होटल के बाहर बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोगों की भीड़ जमा हैं।


जब भी क्लाइमेट की बात आती है, तो भारत ने जो कहा है, वह करके दिखाया - पीएम मोदी
बता दे कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रवाना होने से पहले कहा था कि जब भी क्लाइमेट की बात आती है, तो भारत ने जो कहा है, वह करके दिखाया है।
पीएम मोदी गुरुवार को कहा कि विकासशील दुनिया के प्रयासों को पर्याप्त जलवायु वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की पहुंच होनी चाहिए।
विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी दुबई की यात्रा पर
पीएम मोदी ने कहा कि वह संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के आमंत्रण पर, वह एक दिसंबर को कॉप-28 के विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई की यात्रा पर जा रहे हैं। यह खुशी की बात है कि यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है, जो जलवायु कार्रवाई के क्षेत्र में भारत का एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है।
हमारी जी20 अध्यक्षता के दौरान, जलवायु हमारी प्राथमिकता में प्रमुख रही - पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि अपने सभ्यतागत लोकाचार को ध्यान में रखते हुए, भारत ने सामाजिक और आर्थिक विकास को आगे बढ़ते हुए भी जलवायु कार्रवाई पर हमेशा जोर दिया है। हमारी जी20 अध्यक्षता के दौरान, जलवायु हमारी प्राथमिकता में प्रमुख रही थी। नई दिल्ली नेताओं की घोषणा में जलवायु कार्रवाई और सतत विकास पर कई ठोस कदम शामिल किये गए हैं। मुझे उम्मीद है कि कॉप-28 इन मुद्दों पर आम सहमति को आगे बढ़ाएगा।’’ उन्होंने कहा कि कॉप-28, पेरिस समझौते के तहत हुई प्रगति की समीक्षा करने और जलवायु कार्रवाई पर भविष्य की कार्यप्रणाली के लिए एक रास्ता तैयार करने का भी अवसर प्रदान करेगा। भारत द्वारा आयोजित वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन में, ग्लोबल साउथ के देशों ने समानता, जलवायु न्याय और साझा परन्तु अलग-अलग जिम्मेदारियों के साथ-साथ अनुकूलन पर अधिक ध्यान के सिद्धांतों के आधार पर जलवायु कार्रवाई की आवश्यकता की बात कही थी।
उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि विकासशील दुनिया के प्रयासों को पर्याप्त जलवायु वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साथ समर्थन दिया जाए। सतत विकास हासिल करने के लिए उनके पास न्यायसंगत कार्बन और विकास तक पहुंच होनी चाहिए।
जब जलवायु कार्रवाई की बात आती है तो भारत ने हमेशा इस आगे बढ़ाया है - PM
प्रधानमंत्री ने कहा कि जब जलवायु कार्रवाई की बात आती है तो भारत ने हमेशा इस आगे बढ़ाया है। नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, वनीकरण, ऊर्जा संरक्षण, मिशन लाइफ जैसे विभिन्न क्षेत्रों में हमारी उपलब्धियाँ, धरती माता के प्रति हमारे लोगों की प्रतिबद्धता का प्रमाण देती हैं।
उन्होंने कहा, 'मैं जलवायु वित्त, ग्रीन क्रेडिट पहल और लीड आईटी सहित विशेष कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं।मैं दुबई में मौजूद कुछ अन्य राजनेताओं से मिलने और वैश्विक जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने के तरीकों पर चर्चा करने के अवसर की भी प्रतीक्षा कर रहा हूं।'

Advertisement
Next Article