India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi सिंगापुर-ब्रुनेई की तीन दिवसीय यात्रा खत्म कर लौटे दिल्ली

08:35 AM Sep 06, 2024 IST
Advertisement

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई और सिंगापुर की यात्रा संपन्न होने के बाद दिल्ली लौट आए हैं। सिंगापुर से रवाना होते समय पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा था कि उनकी सिंगापुर यात्रा ‘अत्यंत सार्थक’ रही।

Highlights
PM Modi अपनी तीन दिवसीय यात्रा खत्म कर लौटे दिल्ली
PM Modi ने सेमीकंडक्टर फैसिलिटी का किया दौरा
पीएम मोदी ने लॉरेंस वोंग को भारत आने का दिया न्योता

 

PM Modi अपनी तीन दिवसीय यात्रा खत्म कर लौटे स्वदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) सिंगापुर और ब्रुनेई की अपनी तीन दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद गुरुवार देर रात दिल्ली पहुंचे। यात्रा के दौरान उन्होंने दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व के साथ ऐतिहासिक संबंधों को मजबूत बनाने, साझेदारी मजबूत करने और दो दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से निवेश आकर्षित करने पर व्यापक चर्चा की। पीएम मोदी की दो दिवसीय सिमगापुर यात्रा के दौरान जारी संयुक्त बयान में, दोनों देशों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई, जिससे मुक्त व्यापार और खुले बाजारों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

PM Modi ने सिंगापुर की सरकार और लोगों को दिया धन्यवाद

पीएम मोदी ने एक्स पर अपनी सिंगापुर यात्रा का एक वीडियो शेयर किया और लिखा, 'सिंगापुर की मेरी यात्रा बहुत फलदायी रही है। यह निश्चित रूप से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देगी और दोनों देशों के लोगों को लाभ पहुंचाएगी। मैं सिंगापुर की सरकार और लोगों को उनकी गर्मजोशी के लिए धन्यवाद देता हूं।

पीएम मोदी ने लॉरेंस वोंग से सिंगापुर संसद भवन में की मुलाकात

इससे पहले आज पीएम मोदी और सिंगापुर के पीएम लॉरेंस वोंग ने सिंगापुर संसद भवन में मुलाकात की। दोनों नेताओं ने अपने प्रतिनिधिमंडलों के साथ द्विपक्षीय बैठक की। अपनी बातचीत में दोनों नेताओं ने भारत-सिंगापुर द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा की। उनकी दो दिवसीय सिंगापुर यात्रा के साथ ही दोनों देशों ने अपने द्विपक्षीय संबंधों का दायरा ‘‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’’ तक बढ़ाते हुए सेमीकंडक्टर में सहयोग सहित चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

पीएम मोदी ने लॉरेंस वोंग को भारत आने का दिया न्योता

पीएम मोदी ने रक्षा एवं सुरक्षा, समुद्री क्षेत्र, शिक्षा कृत्रिम बुद्धिमत्ता, विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में मौजूदा सहयोग की समीक्षा भी की। मोदी और वोंग ने सेमीकंडक्टर विनिर्माण प्रतिष्ठान का दौरा भी किया। इसके अलावा पीएम उन्होंने सिंगापुर में एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड की सेमीकंडक्टर फैसिलिटी का भी दौरा किया। इस दौरान सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने पीएम लॉरेंस वोंग को भारत आने का न्योता दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। साथ ही सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनियों को 11-13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

ब्रुनेई के बाद सिंगापुर का दौरा किए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा समाप्त करने के बाद सिंगापुर पहुंचे थे। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अन्य सरकारी अधिकारी भी थे। ब्रुनेई में, मोदी ने सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान रक्षा, व्यापार और ऊर्जा सहित अन्य विषयों पर चर्चा की गई तथा साथ ही पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article