For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के सामने PM Modi ने उठाया आतंकवाद समेत कई अहम मुद्दे

06:30 PM Jul 09, 2024 IST
रूसी राष्ट्रपति पुतिन के सामने pm modi ने उठाया आतंकवाद समेत कई अहम मुद्दे

PM Modi Russia Visit: अपने रूस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बातचीत में आतंकवाद, पर्यावरण और एनर्जी समेत कई मुद्दों को रखा। इससे पहले PM मोदी ने मंगलवार को रूस को भारत का ‘सुख-दुख का साथी’ और ‘सबसे भरोसेमंद दोस्त’ बताते हुए पिछले दो दशकों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नेतृत्व की प्रशंसा की।

Highlights:

  • रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सामने PM Modi के सामने उठाया आतंकवाद का मुद्दा
  • भारत-रूस मित्रता को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए PM Modi ने रूस का जताया धन्यवाद
  • रूस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए रूस की प्रशंसा की

 

यूक्रेन युद्ध को लेकर रूसी नेता को अलग-थलग करने के पश्चिमी देशों के प्रयासों के बीच यहां भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने पुतिन की यह प्रशंसा की।

चुनौतियों को चुनौती देना तो उनके ‘डीएनए’ में है- PM Modi

प्रधानमंत्री ने वैश्विक गरीबी से लेकर जलवायु परिवर्तन तक विभिन्न चुनौतियों का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत हर चुनौती को चुनौती देने में सबसे आगे रहेगा और चुनौती देना तो उनके ‘डीएनए’ में है। मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘दशकों से भारत और रूस के बीच जो अनोखा रिश्ता रहा है, मैं उसका कायल रहा हूं। रूस शब्द सुनते ही हर भारतीय के मन में पहला शब्द आता है... भारत के सुख-दुख का साथी। भारत का भरोसेमंद दोस्त। हमारे रूसी दोस्त इसे ‘द्रुजवा’ कहते हैं और हम हिन्दी में इसे ‘दोस्ती’ कहते हैं।’’

Ukraine crisis: PM Modi speaks to Putin, calls for immediate cessation of  violence – ThePrint – PTI Feed

रूस में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलेगा भारत

उन्होंने कहा, ‘‘रूस में सर्दी के मौसम में तापमान कितना भी माइनस में नीचे क्यों न चला जाए, लेकिन भारत और रूस की दोस्ती हमेशा प्लस में रही है, गर्मजोशी भरी रही है।’’ श्रोताओं की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उन्होंने घोषणा की कि भारत दोनों देशों के बीच यात्रा और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए रूस में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलेगा।

Ukraine crisis: PM Modi speaks to Putin, calls for immediate cessation of  violence – ThePrint – PTI Feed

‘श्री 420’ फिल्म का आया जिक्र

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह रिश्ता पारस्परिक विश्वास और सम्मान की मजबूत नींव पर बना है। प्रसिद्ध अभिनेता राज कपूर की मशहूर फिल्म ‘श्री 420’ के लोकप्रिय गीत ‘सर पे लाल टोपी रूसी’ का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि यह गीत भले ही पुराना हो गया हो लेकिन इसकी भावना ‘सदाबहार’ है। उन्होंने दोनों देशों के बीच गहरे सांस्कृतिक संबंधों के बारे में बात करते हुए भारतीय अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती का भी उल्लेख किया, जिन्होंने रूस में खासी लोकप्रियता हासिल की है।
PM Modi receives warm welcome from members of Indian diaspora

उन्होंने कहा, ‘‘भारत-रूस की दोस्ती को हमारे सिनेमा ने भी आगे बढ़ाया है। आज आप सभी भारत और उसके रिश्तों को नयी ऊंचाई दे रहे हैं। हमारे रिश्तों की दृढ़ता अनेक बार परखी गई है और हर बार हमारी दोस्ती बहुत मजबूत होकर उभरी है।’’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Shubham Kumar

View all posts

Advertisement
×