India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

AI से 'डीप फेक' वीडियो पर बोले PM मोदी, लोगों को शिक्षित करें मीडिया

03:22 PM Nov 17, 2023 IST
Advertisement
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नए युग की डिजिटल मीडिया सामग्री में गहरे नकली के खतरों पर प्रकाश डाला और कहा कि यह समझना महत्वपूर्ण है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे काम करता है क्योंकि वे हो सकते हैं जानबूझकर गलत जानकारी फैलाने या उनके उपयोग के पीछे दुर्भावनापूर्ण इरादे का उपयोग किया जाता है।

highlights points

  • प्रधानमंत्री मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंता जताई

  • एआई का इस्तेमाल ‘डीपफेक’ बनाने के लिए करना खतरनाक है

  • मीडिया से लोगों कोजागरूक करने का अनुरोध किया

  • पीएम मोदी ने गरबा गीत गाते हुए डीपफेक वीडियो का ज्रिक किया

 

 डीप फेक वीडियो का किया ज्रिक

शुक्रवार को बीजेपी मुख्यालय में दिवाली मिलन कार्यक्रम में सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पत्रकारों से डिजिटल मीडिया में डीप फेक के खतरों के बारे में बात की, मीडियाकर्मियों से लोगों को डीप फेक में व्यक्तियों की गलत प्रस्तुति जैसी हानिकारक सामग्री फैलाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग के नकारात्मक प्रभावों के बारे में शिक्षित करने का आग्रह किया।

डीप फेक वीडियो से पीएम मोदी भी परेशान है

पीएम मोदी ने कहा, मैंने हाल ही में एक वीडियो देखा जिसमें मैं गरबा गीत गाते हुए नजर आ रहा था। ऐसे कई अन्य वीडियो ऑनलाइन मौजूद हैं। डीपफेक का उपयोग जानबूझकर गलत जानकारी फैलाने के लिए किया जाता है या उनके उपयोग के पीछे कोई दुर्भावनापूर्ण इरादा हो सकता है। उन्हें लोगों को परेशान करने, डराने, नीचा दिखाने और कमज़ोर करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है। डीपफेक महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में गलत सूचना और भ्रम भी पैदा कर सकते हैं।

डीपफेक पर केंद्र सरकार सख्त

केंद्र ने कहा है कि डीपफेक के निर्माण और प्रसार पर कड़ा जुर्माना लगाया जाएगा - 1 लाख रुपये का जुर्माना और तीन साल की जेल।डीपफेक में व्यक्तियों की गलत प्रस्तुति के कारण लोगों को गलत तरीके से दोषी ठहराने के लिए ब्लैकमेल सामग्री तैयार की गई है। चूंकि इन वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग को सत्यापित करना मुश्किल हो सकता है, प्रतिष्ठा पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव से उबरना मुश्किल हो सकता है, भले ही डीपफेक के रूप में सत्यापित हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article