India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi ने World Food India पर कहा कि भारत के निवेशक खाद्य क्षेत्र को ले जा रहे ऊंचाइयों पर

01:08 PM Nov 03, 2023 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत की निवेशक-अनुकूल नीतियां देश के खाद्य क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जा रही हैं।यहां भारत की राष्ट्रीय राजधानी में मेगा फूड इवेंट 'वर्ल्ड फूड इंडिया 2023' कार्यक्रम के दूसरे संस्करण के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि पैकेज्ड फूड की मांग काफी बढ़ गई है और इससे भारत के किसानों के लिए अवसर पैदा हो रहे हैं।पीएम मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को 50,000 करोड़ का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश मिला।

भारत ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के हर क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के हर क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की है और देश की खाद्य विविधता वैश्विक निवेशकों के लिए लाभांश है।यह देखते हुए कि भारत की टिकाऊ खाद्य संस्कृति हजारों वर्षों में विकसित हुई है, मोदी ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने भोजन की आदतों को आयुर्वेद से जोड़ा था।उन्होंने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का नेतृत्व करने की प्राकृतिक क्षमता के लिए भारत में महिलाओं की सराहना की।

अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष मना रहा है देश: PM

PM ने ध्यान दिलाया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष मना रहा है, और कहा कि बाजरा हमारे 'सुपरफूड बकेट' का एक प्रमुख घटक है।प्रधानमंत्री ने भोजन की बर्बादी को कम करने का तरीका अपनाने का भी सुझाव देते हुए कहा, "यह एक स्थायी जीवन शैली के उद्देश्य को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।"कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारे उत्पादों को बर्बादी को कम करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए।" कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, पशुपति कुमार पारस, प्रह्लाद सिंह पटेल और परषोत्तम रूपाला भी मौजूद थे।

भारत को 'दुनिया की खाद्य टोकरी' के रूप में प्रदर्शित करना वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 का उद्देश्य

वर्ल्ड फूड इंडिया 2023' कार्यक्रम का उद्देश्य भारत को 'दुनिया की खाद्य टोकरी' के रूप में प्रदर्शित करना और 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाना है। यह सरकारी निकायों, उद्योग के पेशेवरों, किसानों, उद्यमियों और अन्य हितधारकों को चर्चा में शामिल होने, साझेदारी स्थापित करने और कृषि-खाद्य क्षेत्र में निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए एक नेटवर्किंग और व्यापार मंच प्रदान करेगा। निवेश और कारोबार करने में आसानी पर फोकस के साथ सीईओ गोलमेज बैठकें होंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आपTOP हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article