India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM मोदी ने जी20 अध्यक्षता की सफल बनाने में सऊदी अरब किया धन्यवाद, कहा- भारत के सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदारों में से एक

02:52 PM Sep 11, 2023 IST
Advertisement
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद ने सोमवार को भारत-सऊदी अरब रणनीतिक साझेदारी परिषद के नेताओं की पहली बैठक की और ऊर्जा सुरक्षा, व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा और खाद्य सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की।
हमारे संबंधों को नई ऊर्जा और दिशा 
पीएम मोदी ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि दौरे पर आए सऊदी अरब के नेता के साथ बातचीत दोनों देशों के बीच संबंधों को नई ऊर्जा और दिशा प्रदान करेगी। भारत के लिए सऊदी अरब उसके सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदारों में से एक है। दुनिया की दो बड़ी और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं के रूप में हमारा आपसी सहयोग पूरे क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, अपनी बातचीत में हमने अपनी साझेदारी को अगले स्तर पर ले जाने के लिए कई पहलों की पहचान की है। आज की बातचीत हमारे संबंधों को नई ऊर्जा और दिशा प्रदान करेगी। इससे हमें मानवता के कल्याण के लिए मिलकर काम करने की प्रेरणा मिलेगी। भारत, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक गलियारा इन क्षेत्रों के बीच आर्थिक विकास और डिजिटल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। 
यह गलियारा न केवल दो देशों को जोड़ेगा बल्कि….
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और सऊदी अरब के बीच आर्थिक क्षेत्र में सहयोग पूरे क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है। कल हमने भारत, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच एक ऐतिहासिक आर्थिक गलियारा शुरू करने का निर्णय लिया है। यह गलियारा न केवल दो देशों को जोड़ेगा बल्कि एशिया, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक विकास और डिजिटल कनेक्टिविटी प्रदान करने में भी मदद करेगा। आपके नेतृत्व और विज़न 2030 में सऊदी अरब ने जबरदस्त आर्थिक विकास देखा है और मैं इसके लिए आपको बधाई देता हूं।
पीएम मोदी ने भारत की जी20 अध्यक्षता की सफलता में सऊदी अरब के योगदान के लिए मेहमान नेता को धन्यवाद भी दिया। उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस की प्रतिबद्धता या सऊदी अरब में रहने वाले भारतीयों के कल्याण की सराहना की।
Advertisement
Next Article