India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

युवा अब लंबी छलांग लगाना चाहते हैं, भारत के लिए स्वर्णिम युग है: पीएम मोदी

09:23 AM Aug 15, 2024 IST
Advertisement

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा किए गए सुधारों पर प्रकाश डाला और कहा कि इससे युवाओं में आत्मविश्वास बढ़ा है और उनमें लंबी छलांग लगाने की इच्छा है।

लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित

78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद देश में यथास्थिति का माहौल था जिसे तोड़ने की जरूरत थी। "लोग सुधारों का इंतजार करते थे, हमें मौका मिला और हमने बड़े सुधार लागू किए। सुधार के लिए हमारी प्रतिबद्धता संपादकीय तक सीमित नहीं है, हमारे सुधार छोटी-मोटी प्रशंसा के लिए नहीं हैं, बल्कि देश को मजबूत बनाने के लिए हैं। इससे आत्मविश्वास बढ़ा है। अब हमारे युवाओं के लिए कई रास्ते खुले हैं। युवा अब धीरे-धीरे नहीं चलना चाहते, वे नई चीजें हासिल करने के लिए कूदना चाहते हैं और वे लंबी छलांग लगाना चाहते हैं। यह भारत के लिए स्वर्णिम युग है।

हमें इस अवसर को जाने नहीं देना चाहिए

उन्होंने कहा, "हमें इस अवसर को जाने नहीं देना चाहिए। हम 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।" "पर्यटन से लेकर एमएसएमई और स्वास्थ्य तक - हर क्षेत्र में एक नई आधुनिक प्रणाली है। हमने सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाया है। प्रत्येक क्षेत्र को नई चीजों की आवश्यकता है, प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की आवश्यकता है और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि इन क्षेत्रों को समर्थन मिले। आइए हम सभी अपनी पूरी ताकत से आगे बढ़ें और अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करें।

महिला स्वयं सहायता समूहों पर प्रकाश डाला

प्रधानमंत्री ने महिला स्वयं सहायता समूहों पर प्रकाश डाला, जिनमें अब लगभग 10 करोड़ महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही हैं। उन्होंने कहा, "जब महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र होती हैं तो इससे समाज में बदलाव आता है।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल के वर्षों में प्राकृतिक आपदाओं की बढ़ती आवृत्ति पर चिंता व्यक्त की और प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने कहा, "इस साल और पिछले कुछ वर्षों से, प्राकृतिक आपदाओं के कारण हमारी चिंताएँ बढ़ रही हैं।" राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "कई लोगों को विनाशकारी नुकसान का सामना करना पड़ा है, जिसमें प्रियजनों की हानि, संपत्ति की क्षति और महत्वपूर्ण वित्तीय बोझ शामिल हैं। आज, मैं प्रभावित लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं और उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं कि राष्ट्र इन चुनौतीपूर्ण समय में उनके साथ खड़ा है।"

दशकों पहले देश के लिए लड़ने वालों के बलिदान को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र उनका ऋणी और आभारी है। पीएम मोदी ने कहा, "यह उन लोगों को सलाम करने का दिन है जिन्होंने देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी और अपने प्राणों की आहुति दी। हम हर बहादुर दिल को नमन करते हैं और श्रद्धा के साथ अपना सम्मान देते हैं।" उन्होंने देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में अन्य क्षेत्रों के अलावा किसानों, सैनिकों और युवाओं के प्रयासों और समर्पण पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "वे हमारे किसान हैं, हमारे सैनिक हैं, हमारे युवाओं का साहस है, हमारी माताओं और बहनों, दलितों, शोषितों, वंचितों और उत्पीड़ितों का योगदान है। आज राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रीय विकास की भावना है। मैं आज इन सभी लोगों को नमन करता हूं।" प्रधानमंत्री ने देशवासियों से 2047 तक विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में काम करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि 40 करोड़ भारतीयों ने दशकों पहले अंग्रेजों को भगाने के लिए ताकत और साहस दिखाया

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article