India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi ने भारतीय खिलाड़ियों से 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान में शामिल होने का किया आग्रह

03:28 PM Aug 16, 2024 IST
Advertisement

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय दल से 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान में शामिल होने का आग्रह किया है।

Highlights

PM Modi ने अपने आवास पर खिलाड़ियों से की खास मुलाकात

खेलों के महाकुंभ से स्वदेश लौटे भारतीय खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi )ने अपने आवास पर खास मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा कि ओलंपिक के मंच पर हमारे युवाओं ने शानदार प्रदर्शन किया है। भारत का यह युवा दल इस बात का प्रमाण है कि खेलों में भारत का भविष्य में दबदबा रहने वाला है। इस खास मौके पर गुरुवार को अपने आवास पर दल के साथ बातचीत के दौरान पीएम ने पर्यावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण के महत्व के बारे में भी जागरूकता पैदा करने और उनकी आवश्यकता पर भी बात की।

PM Modi ने खिलाड़ियों से इस अभियान में शामिल होने का किया आग्रह

प्रधानमंत्री(PM Modi )ने खिलाड़ियों से कहा, आज देश पर्यावरण को बचाने के लिए 'एक पेड़ मां के नाम' से अभियान चला रहा है। मैं आप सभी से इस अभियान से जुड़ने और अपनी मां के साथ एक पेड़ लगाने का आग्रह करता हूं। आप में से कई लोग गांवों और सामान्य परिवारों से आते हैं। पेरिस में आपने देखा कि वे कैसे पर्यावरण को बढ़ावा दे रहे हैं। इसलिए, जब आप अपने गांवों में जाएं, तो लोगों को नेचुरल फार्मिंग अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने यह भी कहा कि दल के सदस्यों को युवाओं को फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी प्रेरित करना चाहिए।

मार्च 2025 तक 1.4 बिलियन पौधे लगाने का लक्ष्य

विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान की शुरुआत की थी। उन्होंने दिल्ली के बुद्धा जयंती पार्क में पीपल का पेड़ लगाया था। एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने लिखा, मैं भारत और दुनिया भर में सभी से आग्रह करता हूं कि वे आने वाले दिनों में अपनी मां के सम्मान में एक पेड़ लगाएं।
अभियान में सितंबर 2024 तक 800 मिलियन पौधे और मार्च 2025 तक 1.4 बिलियन पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस बड़े पैमाने की पहल का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण को बढ़ाना और एक मजबूत और अच्छा भविष्य तैयार करना है।

खेलों के दृष्टिकोण में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत वर्ल्ड क्लास स्पोर्ट्स इकोसिस्टम तैयार करने को प्राथमिकता दे रहा है, क्योंकि जमीनी स्तर से खिलाड़ियों को ढूंढना और उन्हें तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article