India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM मोदी ने हैदराबाद में कान्हा शांति वनम् का किया दौरा

12:15 AM Nov 27, 2023 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हैदराबाद के बाहरी इलाके में श्री राम चंद्र मिशन और हार्टफुलनेस के विश्व मुख्यालय कान्हा शांति वनम् का दौरा किया।
हार्टफुलनेस के आध्यात्मिक मार्गदर्शक और श्री राम चंद्र मिशन के अध्यक्ष दाजी के साथ, उन्होंने केंद्र का दौरा किया।
पीएम मोदी ने कान्हा शांति वनम् में दुनिया के सबसे बड़े ध्यान कक्ष का दौरा किया, जिसमें एक समय में एक लाख लोगों के ध्यान करने की व्यवस्था है।
पीएम मोदी ने बाबूजी समारोह के 125 वर्ष पूरे होने पर स्मारक पट्टिका का किया अनावरण 
उन्होंने बाबूजी समारोह के 125 वर्ष पूरे होने पर स्मारक पट्टिका का अनावरण किया और हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के ग्रीन कान्हा पहल में एक पेड़ लगाया।
दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र में एक साथ ध्यान करने के लिए देश और विदेश से 40 हजार से अधिक लोग एक साथ आए और कई लोग वर्चुअली शामिल हुए।
कान्हा शांति वनम् को दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र के रूप में जाना जाता है - पीएम मोदी
इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि कान्हा शांति वनम् को दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र के रूप में जाना जाता है।
उन्होंने कहा कि कोई कल्पना कर सकता है कि यहां से किस तरह की सकारात्मक ऊर्जा निकल रही है। कान्हा हमारे प्राचीन ऋषियों और योगियों के ज्ञान और परंपराओं का प्रचार कर रहे हैं, जिसे 160 से अधिक देश योग और ध्यान के रूप में अपना रहे हैं - यह मानवता के लिए आपकी महान सेवा है। बाबूजी महाराज कहा करते थे कि चेतना का विकास हर किसी का अधिकार है। उनके उत्तराधिकारी चारीजी और अब दाजी एक मजबूत भारत के निर्माण के लिए परिवर्तन ला रहे हैं।''
दाजी आज मानवता के लिए जो कर रहे हैं वह वास्तव में अविश्वसनीय - PM
प्रधानमंत्री ने कहा कि दाजी आज मानवता के लिए जो कर रहे हैं वह वास्तव में अविश्वसनीय है।
उन्होंने कहा कि दाजी उन महान आत्माओं में से एक हैं जिनसे मैं मिला हूं। एक तरफ उन्होंने फार्मास्युटिकल उद्योग में शानदार काम किया है, दूसरी तरफ वे आध्यात्मिकता के क्षेत्र में उदाहरण पेश कर रहे हैं। मैं उनकी ऊंचाइयों को देखकर बहुत खुश हूं।' दाजी ने आज कान्हा को संपूर्ण मानव जाति के लिए एक महान प्रेरक और आध्यात्मिक मार्गदर्शक बना दिया है।''
दाजी ने मोदी को वैश्विक नेता बताया और कहा कि उनके दृष्टिकोण से ही भारत चमक रहा है।
श्री राम चंद्र मिशन पिछले 78 वर्षों से वैश्विक समुदाय को निःशुल्क ध्यान सिखा रहा है। हार्टफुलनेस मेडिटेशन का उद्देश्य आधुनिक दुनिया में राज योग और ध्यान की प्राचीन भारतीय परंपराओं को अपनाना है, जिससे अभ्यासकर्ताओं को इसके लाभों का अनुभव करने और एक तेज़ गति वाली दुनिया में नेविगेट करते हुए आंतरिक सद्भाव और संतुलन प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।

Advertisement
Next Article