India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM मोदी श्रीनगर में मनाएंगे 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, आज पहुंचेंगे जम्मू-कश्मीर

07:51 AM Jun 21, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोह का नेतृत्व करेंगे। इस वर्ष का आयोजन युवा मन और शरीर पर योग के गहन प्रभाव को रेखांकित करता है। इस उत्सव का उद्देश्य योग के अभ्यास में हजारों लोगों को एकजुट करना, वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री सभा को संबोधित करेंगे और सामान्य योग प्रोटोकॉल सत्र में भाग लेंगे, जिसमें शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास को बढ़ावा देने में योग के महत्व पर प्रकाश डाला जाएगा।

डल झील के किनारे PM के साथ 7,000 से अधिक लोग होंगे एकत्रित

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, आयुष मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री प्रतापराव गणपतराव जाधव सहित अन्य लोग प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस विशेष अवसर पर श्रीनगर में डल झील के किनारे प्रधानमंत्री के साथ विभिन्न क्षेत्रों से 7,000 से अधिक लोग एकत्रित होंगे। 2015 से प्रधानमंत्री ने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक ​​कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कर्त्तव्य पथ सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोहों का नेतृत्व किया है।

इस वर्ष की थीम स्वयं और समाज के लिए योग

इस वर्ष की थीम, "स्वयं और समाज के लिए योग", व्यक्तिगत कल्याण और सामाजिक सद्भाव दोनों को बढ़ावा देने में योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है। योग के लाभों की समग्रता को अधिकतम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी ग्राम प्रधानों को एक पत्र भी लिखा है, जिसमें कहा गया है, "मैं आपसे जमीनी स्तर पर योग और बाजरे के बारे में अधिक जागरूकता फैलाकर समग्र स्वास्थ्य को एक जन-नेतृत्व वाला आंदोलन बनाने का आग्रह करता हूं।" इस वर्ष का उत्सव पूरे देश में मनाया जाएगा, जिसमें अंतरिक्ष के लिए योग नामक एक उल्लेखनीय कार्यक्रम होगा, जिसमें इसरो के सभी केंद्रों और इकाइयों में CYP या सामान्य योग प्रोटोकॉल के अभ्यास पर कार्यक्रम होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article